Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC और Namo Bharat का एक साथ बुक कर सकेंगे टिकट, 120 दिन पहले भी की जा सकेगी बुकिंग

एक भारत-एक टिकट को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता किया गया है जिससे भारतीय रेलवे और नमो भारत ट्रेनों में यात्रियों के लिए यात्रा का अनुभव बेहतर होगा । आइआरसीटीसी के माध्यम से ट्रेन ई-टिकट बुक करने पर ऐड -आन सेवा के रूप में एक साथ आठ यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन की टिकट भी बुक कर सकेंगे।

By pradeep diwedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 13 Aug 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
ट्रेक पर चलती हुई नमो भारत - जागरण

जागरण संवाददाता, मेरठ। अगर आप भारतीय रेल के किसी स्टेशन पर हैं तो वहीं से नमो भारत के लिए टिकट ले सकेंगे। यही नहीं रेलवे स्टेशन की खिड़की से 120 दिन पहले टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। यानी आप को किसी रेलवे स्टेशन पर उतरना है और उसके बाद नमो भारत ट्रेन पकड़नी है लेकिन यात्रा लंबे समय बाद करनी है तो उसी अनुरूप दोनों ट्रेनों का टिकट एक साथ बुक हो जाएगा। रेलवे खिड़की से नमो भारत का टिकट अलग से भी ले सकेंगे।

एक भारत-एक टिकट को बढ़ावा देने के लिए एक एमओयू (समझौते) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे भारतीय रेलवे और नमो भारत ट्रेनों में यात्रियों के लिए यात्रा का अनुभव बेहतर होगा। नमो भारत का टिकट आइआरसीटीसी प्लेटफार्म (ट्रेन, हवाई, बस, चैटबाट आदि) के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं।

टिकट रद्द करना भी होगा आसान

इसके साथ ही यात्रियों को टिकट रद करने और टिकट के लिए भुगतान की आसान प्रक्रिया रहेगी। आइआरसीटीसी के माध्यम से ट्रेन ई-टिकट बुक करने पर ऐड-आन सेवा के रूप में एक साथ आठ यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन की टिकट भी बुक कर सकेंगे। आरआरटीएस टिकट के लिए एक अलग क्यूआर कोड मिलेगा जिसे इलेक्ट्रानिक आरक्षण पर्ची पर आसानी से प्रिंट किया जाएगा।

क्यूआर कोड आरआरटीएस यात्रा तिथि से एक दिन पहले, यात्रा तिथि पर और यात्रा तिथि के दो दिन बाद तक यानी कुल चार दिनों की अवधि के लिए वैध होंगे। खास बात यह है कि अब नमो भारत टिकट को वर्तमान रेलवे आरक्षण विंडो पर भी 120 दिन पहले तक बुक किया जा सकता है। टिकट रद करने के मामले में पूरा आरआरटीएस किराया वापस कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - 

इधर CM Yogi मिल्कीपुर में, उधर अवधेश साथ Akhilesh ने बिछाई उपचुनाव की बिसात; किसे मिलेगा टिकट?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर