Move to Jagran APP

मेरठ में आते ही झारखंड का सार्जन-नोएडा का रावण DJ बंद, होने जा रहा था मुकाबला; तभी पहुंच गए IAS ऑफिसर

कांवड़ यात्रा के दौरान पिछले 12 साल से देहरादून-दिल्ली हाईवे पर डीजे मुकाबला हो रहा है। जिस डीजे की साउंड कम होती है वो साउंड बंद कर हार स्वीकार करता है और टीम आगे बढ़ जाती है। हालांकि इस बार यह मुकाबला नहीं हो सका। मेरठ के डीएम दीपक मीणा व एसएसपी डा विपिन ताडा ने दिल्ली देहरादून हाईवे स्थित गांव दशरथपुर पहुंचकर डीजे बंद करा दिए।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 01 Aug 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
मेरठ की सीमा में आते ही झारखंड का सार्जन व नोएडा का रावण डीजे बंद

जागरण संवाददाता, मेरठ। कांवड़ यात्रा के दौरान धूम मचाने वाले झारखंड के सार्जन और नोएडा के रावण डीजे हरिद्वार से मेरठ की सीमा में आते ही बंद करा दिये गए है। डीएम दीपक मीणा व एसएसपी डा विपिन ताडा ने दिल्ली देहरादून हाईवे स्थित गांव दशरथपुर पहुंचकर यह कार्रवाई की। इन डीजे के साथ बड़ी संख्या में कांवड़िये होने के कारण हंगामा भी हुआ। सिवाया टोल से लेकर सकौती की ओर करीब 15 किमी तक जाम भी लगा है।

कांवड़ यात्रा के दौरान पिछले 12 साल से देहरादून-दिल्ली हाईवे स्थित सिवाया टोल प्लाजा के पास डीजे प्रतिस्पर्धा हो रही है। तमाम पाबंदियों के बाद भी हर साल यहां डीजे प्रतिस्पर्धा होती है। एक डीजे पर 300 से 700 युवकों की टोली डांस करती है। ऐसे में अत्यधिक साउंड के चलते युवा जोश से भर जाते हैं। घंटों प्रतिस्पर्धा चलती है।

क्या है डीजे प्रतिस्पर्धा?

जिस डीजे की साउंड अधिक होती है तो दूसरा डीजे वाला अपना साउंड बंद कर हार स्वीकार करता है और टीम आगे बढ़ जाती है। झारखंड का सबसे बड़ा डीजे सार्जन अनुज सहित देवपुरी के युवकों, रोहटा रोड निवासी रवि और उसकी टीम ने नोएडा का सबसे बड़ा डीजे रावण, गाजियाबाद लोनी के बीच रिचतल के डीजे कसाना को मेरठ के विनीत की टीम, चौधरी डीजे परतापुर बुलंदशहर का डीजे अजय लालकुर्ती और सदर के युवकों ने बुक किया।

सार्जन व रावण डीजे उत्तराखंड में पाबंदी के बाद भी वहां से मेरठ की सीमा तक आ गए लेकिन किसी ने उन्हें रास्ते में नही रोका। गुरुवार को दोपहर ढ़ाई बजे जैसे ही यह डीजे मेरठ की सीमा मेे आए तो उन्हेंं रोक लिया गया। अधिकारियों ने नियमों का हवाला देते हुए उन्हें बंद भी करा दिया।

हाईवे पर साजन डीजे को एसएसपी वा डीएम ने रोका

आठ लाख कीमत है सार्जन डीजे

डीजे रावण की कीमत 7 लाख 50 हजार रुपये है। डीजे कसाना की लागत 7 लाख है। चौधरी डीजे की बुकिंग 6 लाख 50 हजार और मोनू डीजे की बुकिंग 5 लाख में हुई। सर्वाधिक महंगा डीजे सार्जन 8 लाख में बुक हुआ है। इसमें जनरेटर, तेल आदि अन्य खर्च अलग हैं।

डीजे बेस के लिए 40 स्पीकर लगते हैं जो धरती को हिलाने वाली धमक देते है। 20 लाइनर वाले स्पीकर होते हैं जो आवाज में क्लीयरिटी लाते है। ऐसे में एक डीजे पर स्पीकर की संख्या 60 तक पहुंच जाती है। कई डीजे इस बार अपने डीजे पर 70 से 80 स्पीकर लगाने की तैयारी में हैं।

ये भी पढ़ें - 

66 की उम्र, पैरों में बड़े-बड़े छाले... फिर भी नहीं रुक रहे कदम, दिलचस्प है इन बुजुर्ग कावड़ियों की यात्रा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।