Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ज्योतिषाचार्य पं. विष्णु शर्मा का निधन, विष्णुलोक की स्थापना कर ज्योतिष की रोपी थी पौध

ख्‍यात ज्योतिषाचार्य पं. विष्णु शर्मा का मंगलवार रात निधन हो गया वह छह माह से बीमार थे। गांधीनगर कालोनी स्थित आवास विष्णुलोक में उन्‍होंने अंतिम सांस ली वह 81 साल के थे। मुजफ्फरनगर में उन्होंने विष्णुलोक की स्थापना कर ज्योतिष व धर्म की अनूठी पौध रोपी।

By Taruna TayalEdited By: Updated: Wed, 11 Nov 2020 12:30 PM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरनगर में ज्योतिषाचार्य पं. विष्णु शर्मा का निधन

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। ख्‍यात ज्योतिषाचार्य पं. विष्णु शर्मा का मंगलवार रात निधन हो गया, वह छह माह से बीमार थे। गांधीनगर कालोनी स्थित आवास विष्णुलोक में उन्‍होंने अंतिम सांस ली, वह 81 साल के थे। मुजफ्फरनगर में उन्होंने विष्णुलोक की स्थापना कर ज्योतिष व धर्म की अनूठी पौध रोपी। बुधवार सुबह नौ बजे गांधीनगर स्थित नव विष्णुलोक से उनकी अंतिम यात्रा निकलेगी। 

पं. विष्णु शर्मा की विद्यार्थी जीवन से धार्मिक व सामाजिक कार्यों में रुचि रही। गांधी आश्रम में सेवाएं दीं, और शहर की रामलीलाओं में कई साल तक राम व दशरथ बने। वेदपाठी भवन में आचार्य सीताराम चतुर्वेदी के सान्निध्य में ज्योतिष शास्त्र का अध्ययन किया। कई बार ज्योतिष सम्मेलनों में स्वर्ण पदक से सम्मानित किए गए। दिल्ली में हुई विश्व धर्म संसद में ज्योतिष विज्ञान शिरोमणि की उपाधि से अलंकृत किए गए। आचार्य सीताराम चतुर्वेदी से प्रेरित होकर नब्बे के दशक में शासकीय और सांस्कृतिक सेवाओं को अलविदा कह दिया, और पूरी तरह धरम-करम में रच-बस गए। मीनाक्षी चौक पर विष्णुलोक की स्थापना कर ज्योतिष और धर्म की अनूठी पौध रोपी। इस संस्थान पर केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मुरली मनोहर जोशी, पंडित शिवकुमार, कलराज मिश्र और योगेंद्र नारायण माथुर सरीखी हस्तियों का आना हुआ। सांस्कृतिक गतिविधियों में भी गहरी रुचि रही। मंच संचालन में एक कालखंड में भी वो बेजोड़ थे। इनके पुत्र राजन शर्मा दैनिक जागरण मेरठ में वरिष्ठ पत्रकार हैं। उनके पौत्र पं. विनय शर्मा ने बताया कि नई मंडी श्मशान घाट पर उनका दाह संस्कार किया जाएगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें