Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra: खुला है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, आईजी बोले- Delhi और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से सफर करें लोग

Kanwar Yatra 2024 Delhi Meerut Expressway News सावन का दूसरा सोमवार और दो अगस्त की शिवरात्रि के चलते कांवड़ियों की भारी भीड़ हरिद्वार से आ और जा रही है। एक्सप्रेस-वे के एक रूट को कांवड़ यात्रियों के अधिक संख्या बढ़ने पर रखा जाएगा। वहीं एक रूट पर हल्के वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी। आईजी नचिकेता झा ने बताया कि अभी एक्सप्रेस-वे को बंद करने का विचार नहीं है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:15 AM (IST)
Hero Image
Meerut News: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हल्के वाहन चल सकेंगे। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, मेरठ। कांवड़ यात्रा को लेकर आमजन की परेशानी दूर करने के लिए पुलिस की योजना लगातार बदल रही है। शहर से दिल्ली को जोड़ने वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हल्के निजी वाहनों का संचालन जारी रहेगा। शहर के लोग एक्सप्रेस-वे से होकर दिल्ली और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे (ईपीई) पर जा सकते हैं। इन्हीं मार्गों से वापस आ सकते हैं।

कांवड़ियों की संख्या बढ़ने के बाद एक्सप्रेस-वे की एक साइड में वाहनों का संचालन किया जाएगा। दूसरी साइड में कांवड़िये चलेंगे।

कांवड़ियों की संख्या बढ़ने पर एक साइड से चलते रहेंगे वाहन

आईजी नचिकेता झा ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का संचालन जारी रहेगा। कांवड़ियों के साथ-साथ आमजन की परेशानी को भी देखा जा रहा है। यदि कांवड़ियों की संख्या बढ़ती है, तब एक्सप्रेस-वे पर एक साइड में हल्के निजी वाहनों का संचालन किया जाएगा। फिलहाल एक्सप्रेस-वे को बंद करने की कोई योजना नहीं है।

उधर, गाजियाबाद के अपर पुलिस उपायुक्त यातायात पीयूष सिंह ने बताया कि निजी हल्के वाहनों के लिए एक्सप्रेस-वे फिलहाल खुला रहेगा। कांवड़ियों के बढ़ने के बाद आगे निर्णय लिया जाएगा।

दिल्ली-देहरादून हाईवे पर बढ़ रही कांवड़ियों की संख्या

दिल्ली-देहरादून हाईवे पर कांवड़ियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रविवार को मेरठ की सीमा में 90 हजार कांवड़ियों ने प्रवेश किया। रविवार को हाईवे पर एक साइड में निजी हल्के वाहनों का संचालन जारी रहा। 30 जुलाई की रात से हाईवे पर चार पहिया वाहनों का संचालन बंद कर दिया जाएगा। तब दोनों साइड कांवड़ियों के हवाले कर दी जाएंगी। 

ये भी पढ़ेंः Weather Update: 24 घंटे में बदलेगा यूपी का मौसम, आज उमस रहेगी या मानसून की झमाझम बारिश ? पढ़ें ताजा अपडेट

रूट डायवर्जन का असर, सवा घंटे में होने वाला सफर हो रहा तीन घंटे में तय

कांवड़ यात्रा के चलते रूट डायवर्जन का असर दिखाई देने लगा है। दिल्ली-देहरादून हाईवे पर संचालन बंद होने के कारण मेरठ से मुजफ्फरनगर जाने के लिए बसें मवाना, बहसुमा, मीरापुर व जानसठ होते हुए जा रही है। बसों को 23 किलोमीटर अधिक चलना पड़ रहा है। यात्रियों को 32 रुपये अतिरिक्त देने पड़े।

बाईपास से संचालित होने से बड़ौत का किराया नौ रुपये कम हो गया है। यह 76 से 67 रुपये हो गया है। बागपत के लिए किराया 77 से 67 रुपये हो गया है। वाया बिजनौर जाने के कारण हरिद्वार का भी किराया छह रुपये कम 252 रुपये हो गया है।

ये भी पढ़ेंः NEET काउंसिलिंग के लिए देनी होगी दो हजार रुपए रज‍िस्‍ट्रेशन फीस, एडम‍िशन के ल‍िए द‍िशा-न‍िर्देश जारी

हरिद्वार के लिए चल रहीं हैं लगातार बसें

सोहराब गेट बस अड्डे पर रविवार को तीन डिपो की बसें संचालित होने से अव्यवस्था की स्थिति रही। आम तौर पर सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक बस अड्डे से 240 से 290 बसें संचालित होती हैं। रविवार को 406 बसें संचालित हुई। जिसमे 90 बसें हरिद्वार गई। अंदर और बाहर सड़क पर बसें ही बसें नजर आई। जिसके चलते गढ़ रोड पर जाम की स्थिति रही। बागपत, बड़ौत और शामली के लिए बसों का संचालन दिल्ली देहरादून बाईपास पर बने तीन अस्थाई बस अड्डों से हो रहा है।

केंद्र प्रभारी आसिफ ने बताया कि मेरठ डिपो की 55 और सोहराब गेट की 40 बसें हरिद्वार भेजी गई हैं। सभी रूटों पर बसों का संचालन किया जा रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर