Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हवन कुंड नहीं अंगीठी के सात फेरे लगवाकर करा दी शादी, पूरा मामला जानकर पुलिस के उड़े होश

उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में शादी का एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां हवन कुंड से शादी कराने के बजाय प्रेमी जोड़े की शादी अंगीठी के सात फेरे लेकर करवा दी गई। जब इस बात की खबर पुलिस तक पहुंची तो पुलिस पूरा मामला जानकर दंग रह गई।

By Himanshu DwivediEdited By: Updated: Sun, 07 Mar 2021 11:28 AM (IST)
Hero Image
अंगीठी में आग जलाकर सात फेरे लेकर की शादी।

मेरठ, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में शादी का एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां हवन कुंड से शादी कराने के बजाय प्रेमी जोड़े की शादी अंगीठी के सात फेरे लेकर करवा दी गई। जब इस बात की खबर पुलिस तक पहुंची तो पुलिस ने पूरे मामले की जानाकरी ली। पूरा मामला जानते ही पुलिस के भी होश उड़ गए। पुलिस ने प्रेमी जोड़े व शादी करवाने वालों को पकड़ने के लिए पहुंच गई। लेकिन वे मौके से ही फरार हो गए थे।

मामला दो संप्रदाय से जुड़ा : कंकरखेड़ा के नंगलाताशी में पड़ोसियों ने मिलकर अलग अलग समुदाय के प्रेमी युगल की शादी करा दी। मंत्रोच्चार के बीच अंगीठी में आग जलाकर सात फेरे कराए गए। हिंदू संगठन के लोग थाने पहुंचे और नारेबाजी कर हंगामा किया। पुलिस ने दबिश दी, मगर प्रेमी युगल के साथ युवती की मां और नौ साल का भाई फरार हो गए।

अंगीठी में आग जलाकर सात फेरे : कंकरखेड़ा थानाक्षेत्र में श्रद्धापुरी फेज-दो निवासी चांद अंसारी पुत्र शफीक अंसारी का पड़ोस में रहने वाली दूसरे समुदाय की युवती से प्रेम प्रसंग था। दोनों परिवारों की माली हालत अच्छी नहीं है। शनिवार को दोनों के परिजन और पड़ोसियों ने मिलकर उनकी शादी करा दी। अंगीठी में आग जलाकर सात फेरे कराए गए। किसी ने इसके फोटो और वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिए।

लोगों ने थाने पर किया हंगामा : सूचना पर बजरंग दल के बलराज डूंगर, सचिन सिरोही, मधुबन आर्य समेत अन्य लोग कंकरखेड़ा थाने पहुंचे और हंगामा किया। इसके बाद पुलिस ने दबिश दी। मुस्लिम युवक की शादी दूसरे समुदाय की युवती से पड़ोसियों और दोनों के स्वजन ने कराई है। युवती का शपथ पत्र और स्थानीय पार्षद महेश पाल सिंह का लेटरहेड प्राप्त हुआ है, जिसमें युवती को बालिग बताया गया है। हिंदू संगठन के लोग युवती को नाबालिग बता रहे हैं। युवती, युवक और युवती की मां व भाई घर से फरार हैं।

तपेश्वर सागर, इंस्पेक्टर-कंकरखेड़ा ने कहा: पूर्व संयोजक-बजरंग दल बलराज डूंगर ने कहा- किशोरी पर दबाव बनाकर उसकी शादी बालिग मुस्लिम युवक से कराई गई है। मामला पुलिस के संज्ञान में है। शादी के लिए किसी तरह की अनुमति भी नहीं ली गई है।