Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यात्रीगण ध्यान दें! दोपहर 12 बजे भी मिलेगी लखनऊ की ट्रेन, पश्चिम यूपी को बिहार से जोड़ेगी यह Special Train

पश्चिम यूपी को बिहार से जोड़ने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी जो मेरठ कानपुर लखनऊ गोरखपुर देवरिया होते हुए कटिहार पहुंचेगी। मेरठ के लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि अब उनको 12 बजे भी लखनऊ के लिए ट्रेन मिल जाएगी। ट्रेन में एसी स्लीपर और जनरल कोच होंगे। अमृतसर से आते समय ट्रेन का मेरठ और लखनऊ स्टेशन में पांच मिनट का ठहराव होगा।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 23 Jul 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
दोपहर 12 बजे भी मिलेगी लखनऊ की ट्रेन - जागरण ग्राफिक्स।

जागरण संवाददाता, मेरठ। रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर रेलवे अमृतसर से कटिहार के बीच स्पेशल ट्रेन संचालित करने जा रहा है जो मेरठ, कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, देवरिया होते हुए कटिहार पहुंचेगी। 27 जुलाई से 17 अगस्त के बीच प्रत्येक शनिवार को संचालित होने वाली यह ट्रेन अमृतसर से तड़के 4.25 बजे निकलकर दोपहर 12 बजे मेरठ सिटी और रात 10.10 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी।

पश्चिम उत्तर को बिहार से जोड़ने वाली यह ट्रेन गोंडा, गोरखपुर, देवरिया व छपरा के यात्रियों के लिए भी सुविधाजनक होगी। उत्तर रेलवे ने लखनऊ और बिहार के बेगूसराय-कटिहार के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी दी है। पश्चिम उत्तर प्रदेश को बिहार से जोड़ने वाली यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन संचालित होगी। ट्रेन में एसी, स्लीपर और जनरल कोच होंगे। अमृतसर से आते समय ट्रेन का मेरठ और लखनऊ स्टेशन में पांच मिनट का ठहराव होगा।

वहीं कटिहार से आने के दौरान ट्रेन लखनऊ में 10 व मेरठ में पांच मिनट रुकेगी। ट्रेन संख्या 05734 कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस 25 जुलाई से 15 अगस्त तक प्रत्येक गुरुवार को चलेगी। कटिहार से दिन में 11:40 बजे चलकर ट्रेन अगले दिन तड़के 4:10 बजे लखनऊ पहुंचेगी। मेरठ पहुंचने का समय दोपहर 2:10 बजे है। देर रात 12:10 बजे तक ट्रेन अमृतसर पहुंच जाएगी। इन मुख्य स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव: जालंधर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, गोंडा, गोरखपुर, देवरिया, छपरा, हाजीपुर, बेगूसराय से कटिहार।

आज से 13 दिन तक वाया कानपुर संचालित होगी नौचंदी एक्सप्रेस

सहारनपुर से मेरठ, मुरादाबाद व लखनऊ होते हुए प्रयागराज पहुंचने वाली नौचंदी एक्सप्रेस अब 13 दिनों तक वाया कानपुर गंतव्य तक संचालित होगी। उधर, प्रयागराज से सहारनपुर के लिए चलने वाली नौचंदी ट्रेन 23 जुलाई से चार अगस्त तक कानपुर सेंट्रल, खुर्जा, हापुड़ होते हुए आएगी।नौचंदी एक्सप्रेस पश्चिम उप्र के दर्जनों जिलों को लखनऊ और प्रयागराज से जोड़ती है।

सहारनपुर से मेरठ, मुरादाबाद, बरेली से हरदोई होते हुए लखनऊ पहुंचने वाली नौचंदी अब 23 जुलाई से चार अगस्त तक परिवर्तित रूट यानी बुलंदशहर, इटावा, कानपुर होकर लखनऊ पहुंचेगी। सीतापुर के पास रोजा स्टेशन पर यार्ड के रिमाडलिंग कार्य के चलते कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। ट्रेन के परिवर्तित रूट से संचालित होने के दौरान यात्रियों को कोई अतिरिक्त किराया नहीं देना होगा। आरक्षण की सुविधा भी लखनऊ और उसके आगे के स्टेशनों के लिए उपलब्ध होगी।

पहले उत्तर रेलवे ने नौचंदी एक्सप्रेस को 14 दिन और राज्यरानी को एक से छह अगस्त तक निरस्त कर दिया था। दैनिक जागरण ने इससे यात्रियों को होने वाली परेशानी को प्रमुखता से उजागर करते हुए अभियान चलाया था। जिस पर पहल करते हुए राज्यसभा सदस्य डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर यात्री हितों का हवाला देते इसे सुचारु करने की मांग की थी। जिस पर रेलवे ने रोजा स्टेशन पर इंटरलाकिंग कार्य के चलते इसे परिवर्तित रूट से चलाने का निर्णय लिया।

इन स्टेशनों से नहीं गुजरेगी नौचंदी एक्सप्रेस

जिन यात्रियों ने पूर्व में गढ़मुक्तेश्वर, गजरौला, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, हरदोई, बालामऊ स्टेशनों पर जाने के लिए आरक्षण कराया है, रूट डायवर्जन के दौरान उन्हें यात्रा का अवसर नहीं मिलेगा। क्योंकि ट्रेन अब उक्त स्टेशनों से नहीं गुजरेगी।

ये भी पढ़ें - 

Train Route Change: अमरोहा में मालगाड़ी बेपटरी, राज्यरानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों के बदले रूट