Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेरठ: पोषण पंचायत से मिलेगी कुपोषित बच्चों और महिलाओं को शक्ति, गर्भवती महिलाओं की होगी गोद भराई

मिशन शक्ति के तहत 30 सितंबर को दौराला ब्लॉक के पबरसा गांव में आंगनबाड़ी केंद्र पर लगेगी पोषण पंचायत। राज्य महिला आयोग के उपाध्यक्ष सुषमा सिंह की उपस्थिति में लगेगी पोषण पंचायत। गर्भवती महिलाओं की होगी गोद भराई और बच्चों का अन्नप्राशन।

By Taruna TayalEdited By: Updated: Mon, 27 Sep 2021 09:10 PM (IST)
Hero Image
मिशन शक्ति के तहत दौराला ब्लॉक के पबरसा गांव में आंगनबाड़ी केंद्र पर लगेगी पोषण पंचायत।

मेरठ, जेएनएन। कुपोषित बच्चों की देखभाल के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए मिशन शक्ति के तहत प्रत्येक ब्लाक के गांव गांव में पोषण पंचायत का आयोजन किया जाएगा। पोषण पंचायत मेरठ समेत प्रदेश के तमाम जनपदों में आयोजित होंगी जिसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग के सदस्य सचिव द्वारा सभी जनपदों के डीएम और एसपी को आदेश जारी किया गया है।

मेरठ में 30 सितंबर को राज्य महिला आयोग के उपाध्यक्ष सुषमा सिंह की अध्यक्षता में दौराला ब्लॉक के पबरसा गांव में पोषण पंचायत का आयोजन आंगनवाड़ी केंद्र पर किया जाएगा। इसके लिए राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने जिला स्तरीय अधिकारियों को अपना कार्यक्रम भी भेज दिया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार सिंह ने बताया कि इस पोषण पंचायत के आयोजन की तैयारियां की जा रही है।

पंचायत में कुपोषित महिलाओं बच्चों के लिए पुष्टाहार विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रों को दिया जाएगा तथा योजनाओं की जानकारी आम जनता को दी जाएगी। अति कुपोषित श्रेणी में रह चुके बच्चों के अभिभावकों को विशेष रूप से कार्यक्रम में बुलाया जाएगा। पौष्टिक भोजन को लेकर जन जागरूकता की जाएगी साथ ही अनुपूरक पुष्टाहार का वितरण भी पात्रों को किया जाएगा। पोषण पंचायत में बच्चों का अन्नप्राशन और गर्भवती महिलाओं की गोद भराई भी कराई जाएगी। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें