Move to Jagran APP

मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू, आपके स्कूल में भी जल्द पहुंचेगी टीम

मीजल्स-रुबेला टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। पहले दिन ही 37 हजार बच्चों को टीका लगाया गया। टीम स्कूलों में जाकर नौ माह से 15 साल तक के बच्चों को टीका लगा रही है।

By Ashu SinghEdited By: Updated: Tue, 27 Nov 2018 12:06 PM (IST)
Hero Image
मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू, आपके स्कूल में भी जल्द पहुंचेगी टीम
मेरठ, जेएनएन। जिले में मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की शुरुआत सोमवार से हो गई। पहले दिन 334 स्कूलों में कुल 37 हजार 22 बच्चों को एमआर वैक्सीन की अतिरिक्त डोज दी गई।
सहयोग की अपील
कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल ने जैन नगर स्थित वर्धमान एकेडमी और सेंट थामस इंटर कॉलेज में अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने प्राचार्य और शिक्षकों से अभियान को सफल बनाने में सहयोग की अपील की। सीएमओ डॉ. राजकुमार ने बताया कि अभियान पांच सप्ताह तक चलेगा। स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में टीके लगाए जाएंगे। कहा कि बिना किसी भय के बच्चों को टीके लगाएं। जिले में नौ माह से 15 साल तक के कुल 13.17 लाख बच्चों को टीके लगाए जाने हैं। टीके लगने के बाद मीजल्स और रूबेला वायरस के खतरे से बच्चे सुरक्षित रहेंगे। पूरे दिन स्कूलों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता जुट रहे।

334 स्कूलों में 398 शिविर आयोजित
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विश्वास चौधरी ने बताया कि पहले दिन कुल 334 स्कूलों में 398 शिविर आयोजित हुए। सीएमओ डॉ. राजकुमार ने देर शाम अभियान की समीक्षा बैठक भी ली। जिसमें निर्देश दिया कि लक्ष्य की पूर्ति निर्धारित समय में ही करनी है। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समीक्षा बैठक में डॉ. विश्वास चौधरी, डॉ. रजत गर्ग, प्रवीण कौशिक, नजमुनिशा, सचिन व चक्रवीर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
वर्धमान में लगा रुबेला कैंप
वर्धमान एकेडमी सीनियर सेकेंड्री स्कूल में सोमवार को खसरा और रुबेला टीकाकरण कैंप लगाया गया। जिसकी शुरुआत विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल ने की। चिकित्सकों की टीम ने छात्रों को टीका लगाया साथ ही बीमारी की जानकारी भी दी। प्रधानाचार्य डा. उत्तम सिंह, डा. विश्वास चौधरी, डा. अनिल, डा. संजय मल्होत्र, रजत गर्ग और अजय यादव भी उपस्थित रहे।
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।