Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Good News For Meerut: मेरठ जिला क्रिकेट संघ बनाएगा महिला विंग, प्रशिक्षण लेंगे खिलाड़ी, यूपी लीग को हरी झंडी

Meerut Cricket महिला विंग को लेकर मेरठ जिला क्रिकेट संघ द्वारा 15 दिन में ही निर्णय लेकर घोषणा की जा सकती है। मेरठ के बहुत से खिलाड़ी अंडर 14 वर्ग से टीम इंडिया तक खेल रहे हैं। उसी कड़ी में महिला खिलाड़ियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Amit TiwariEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 21 Jan 2023 03:04 PM (IST)
Hero Image
Meerut: मेरठ जिला क्रिकेट संघ बनाएगा महिला विंग। प्रतीकात्मक तस्वीर।

मेरठ, जागरण टीम, (अमित तिवारी)। मेरठ जिला क्रिकेट संघ की ओर से जल्द ही महिला विंग बनाया जाएगा। इसमें महिला क्रिकेट खिलाड़ी और महिलाओं के लिए काम करने वाले समाज की महिलाएं शामिल की जाएंगी। महिला विंग एमडीसीए के अंतर्गत ही कार्य करेगी। लेकिन, खिलाड़ियों के चयन से लेकर प्रशिक्षण तक महिला विंग ही निर्णय लेगी, जिसे एमडीसीए की कार्यकारी समिति अनुमोदित करेगी। शनिवार को भामाशाह पार्क में मेरठ जिला क्रिकेट संघ के वरिष्ठ सदस्य व पूर्व सचिव डा. युद्धवीर सिंह ने यह जानकारी दी।

महिला क्रिकेट को समान महत्व देकर आगे बढ़ा रहे

डा. युद्धवीर सिंह ने कहा कि बीसीसीआई की ओर से महिला क्रिकेट को एक समान महत्व देते हुए आगे बढ़ाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश से बहुत सी महिला खिलाड़ी निकली है जो राष्ट्रीय स्टार पर देश का नाम रोशन कर रही हैं। इसी को देखते हुए मेरठ जिला क्रिकेट संघ भी महिला विंग बना रहा है जिससे यहां भी महिला खिलाड़ियों को चयन कर प्रशिक्षण दिया जा सके। उन्होंने कहा कि पुरुष क्रिकेट में मेरठ का नाम काफी अच्छा है। 

अच्छा क्रिकेटर ही नहीं, बनाएंगे अच्छा इंसान भी

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से हुनर को तराश कर केवल अच्छा क्रिकेटर ही नहीं बल्कि अच्छा इंसान भी बनाया जाएगा। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के सुझाव पर यूपीए की ओर से क्रिकेटर के प्रशिक्षण में नैतिकता, योग व प्राणायाम को शामिल किया जाएगा। इसमें प्रदेश स्तर के साथ ही जिला स्तर से ही क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रशिक्षण में योगाभ्यास के साथ ही नैतिकता का पाठ भी पढ़ाया जाएगा। इसमें खिलाड़ियों को यह बताया जाएगा कि क्रिकेट में सफलता मिलने के बाद किस तरह अपने व्यवहार को सामान्य रखना है।

यूपी लीग को मिली हरी झंडी

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की एपेक्स बाडी मीटिंग में यूपी लीग को कराने की हरी झंडी पर सहमति बन गई है। यूपीसीए के निदेशक डा. युद्धवीर सिंह के अनुसार यूपी लीग को हरी झंडी मिल चुकी है। उसके प्रारूप को जल्द तय किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...

PM Kisan Yojana e-KYC: 13वीं किश्त से चूक गए हैं तो एक और मिला है अवसर, 31 तक ऐसे करा सकते हैं ई-केवाइसी

एमडीसीए ने ग्राउंड स्टाफ को किया सम्मानित

रणजी ट्राफी मैच के सफल आयोजन के बाद शनिवार को मेरठ जिला क्रिकेट संघ की ओर से ग्राउंड स्टाफ व अन्य स्टाफ को सम्मानित किया गया। क्रिकेटर कर्ण शर्मा के पिता व एमडीसीए के कार्यकारी सदस्य विनोद शर्मा ने कर्मचारियों को 21,000 रुपये प्रदान किए। साथ ही एमडीसीए के कार्यकारी सदस्य व लैंड मार्क कंपनी के मालिक अनिल लखानी ने एमडीसीए में सभी कर्मचारियों उपहार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर एमडीसीए के संयुक्त सचिव पुलक गर्ग, कोषाध्यक्ष राकेश गोयल, ज्ञानेंद्र त्यागी, क्यूरेटर रविंद्र चौहान, यूपीसीए एपेक्स बाडी के सदस्य संजय रस्तोगी उपस्थित रहे। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें