Move to Jagran APP

Meerut Double Murder Case: जियो-टैगिंग से तैयार की जा रही मेरठ के दोहरे हत्याकांड और लूटपाट की चार्जशीट

Meerut Double Murder Case मेरठ के दोहरे हत्‍याकांड की और लूटपाट की चार्जशीट जियो-टैगिंग से तैयार की जा रही है। सीपीएस मेप सेंटर एप के जरिए आरोपितों के लूट कर भागने का नक्शा हो रहा तैयार है। यह जनपद में पहली चार्जशीट होगी जिसमें वैज्ञानिक सबूतों के आधार पर सजा मिलेगी। चार्जशीट को तैयार होने में अभी चार से पांच दिन का समय लगेगा।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Fri, 25 Aug 2023 11:05 AM (IST)
Hero Image
Meerut Double Murder Case: मेरठ के दोहरे हत्याकांड और लूटपाट की चार्जशीट जल्‍द लगेगी

मेरठ, [सुशील कुमार]। Meerut Double Murder Case शहर के चर्चित स्पोर्ट्स कारोबारी धनकुमार जैन और उनकी पत्नी अंजू की हत्याकर लूटपाट करने वाले एलएलबी के छात्र और उसके साथी को फास्ट ट्रैक कोर्ट से सजा दिलाई जाएगी। उसके लिए पुलिस वैज्ञानिक साक्ष्य जुटाकर चार्जशीट तैयार कर रही है। मेरठ पुलिस पहली बार चार्जशीट में जियो-टैगिंग का प्रयोग कर सीपीएस मेप सेंटर एप से बदमाशों के लूटपाट कर भागने का नक्शा तैयार कर रही है।

यह नक्शा लैटिट्यूड तथा लान्गिट्यूड विधि से तैयार किया जा रहा है। उससे बदमाशों के आने और जाने का रूट भी किलियर होगा। इसकी जिम्मेदारी सीओ शूचिता सिंह को सोंपी गई है। यह साक्ष्य चार्जशीट में पैनड्राइव के जरिए लगाए जांएगे। इसलिए चार्जशीट को तैयार होने में अभी चार से पांच दिन का समय लगेगा। सीओ शूचिता सिंह के मुताबिक, जनपद में पहली बार लूट और हत्या के मामले में वैज्ञानिक साक्ष्य तैयार किए जा रहे है, ताकि अदालत आरोपितों की के झूठ को नकार सकें।

चार्जशीट में जियो-टैगिंग (जियो-टैगिंग, स्मार्टफोन या जीपीएस-सक्षम इलेक्ट्रानिक उपकरणों के स्थान पर मीडिया में भौगोलिक पहचान जोड़ने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है।) का प्रयोग किया जा रहा है। सीपीएस मेप सेंटर एप के जरिए बदमाशों के लूटपाट कर भागने का पूरा नक्शा बनाया जा रहा है। लैटिट्यूड तथा लौंगीट्यूड (ग्लोब पर वे प्वाइंट होते हैं, जो आपको अपनी विशिष्ट लोकेशन पता लगाने में मदद करते हैं।)

विधि से सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को गुगुल लोकेशन के जरिए दर्शाया जाएगा। उससे साबित हो सकेंगा कि लूटपाट करने के बाद प्रियांक शर्मा और यश शर्मा इन रास्तों से भागने के बाद प्रेमपुरी में अपने घर लौट गए थे। पैनड्राइव में इसे चार्जशीट का हिस्सा बनाएंगे। एक प्रति थाने के मालखाने में भी रखी जाएगी। ताकि केस डायरी से गुम हो जाए तो उसे ट्रायल पर दोबारा पेश किया जा सकें।

सीसीटीवी कैमरे स्वामी से लिए शपथ पत्र

धारा 65बी के तहत सभी सीसीटीवी कैमरों के स्वामी से शपथ पत्र भी लिया जा रहा है। उक्त शपथ पत्रों को भी चार्जशीट का हिस्सा बनाया जाएंगे। ताकि मुकदमा ट्रायल पर आने के बाद उक्त शपथ को भी सुनवाई में रखा जाएगा। उससे पुष्ट हो सकेंगा कि आरोपित उक्त लोगों के कैमरों में कैद हुए थे।

ये है घटनाक्रम

अगस्त की सुबह ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र की गौरीपुरा चौकी के पास बदमाशों ने धनकुमार के घर धावा बोला था। विरोध पर धनकुमार व पत्नी अंजू को गोली मार दी थी। इसके बाद 53 मिनट में पूरे घर को खंगाल बदमाश गहने और नकदी लूट ले गए थे। दो दिन बाद पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए रेलवे रोड थाने के प्रेमपुरी निवासी एलएलबी के छात्र प्रियांक शर्मा और बैट्री मिस्त्री यश शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। प्रियांक के घर से पुलिस ने गहने, नकदी, बाइक और पिस्टल बरामद की थी। तीन साल से प्रियांक लूट की योजना बना रहा था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें