Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NCR की ऐसी आवासीय टाउनशिप जिसमें फ्लैट में ही खुलेंगी कंपनियां और उद्योग, पढ़िए इसके बारे में सब कुछ

Meerut News मेरठ में बनने जा रही इंटीग्रेटेड टीओडी टाउनशिप एक अनोखी परियोजना है। प्लग एंड प्ले मॉडल पर आधारित इस टाउनशिप में आवास कंपनियां अस्पताल और उद्योग सभी एक ही परिसर में होंगे। 300 हेक्टेयर में फैली इस टाउनशिप में 80 हजार लोग स्थायी निवासी होंगे और 1.50 लाख की आबादी आवास और व्यवसाय को मिलाकर रहेगी। टाउनशिप में प्राकृतिक वातावरण की सुविधाओं का विकास होगा।

By sanjeev Kumar Jain Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली रोड किनारे मोहिउद्दीनपुर में विकसित होने वाली टाउनशिप का डिजाइन फोटो।

प्रदीप द्विवेदी, मेरठ। आपने दिल्ली एनसीआर में ऐसी आवासीय टाउनशिप नहीं सुनी होगी जिसमें आवास, कंपनियां, अस्पताल से लेकर उद्योग तक एक ही परिसर में हों और सभी के सभी फ्लैट में हों। चौंक गए न। बिल्कुल ऐसा ही होने जा रहा है मेरठ में। एनसीआर के सबसे तेजी से उभरते शहर मेरठ में अब अपार संभावनाएं हैं।

प्लग एंड प्ले मॉडल पर विकसित होगी कॉलोनी

विश्वस्तरीय परिवहन सेवा के साथ ही अब मेरठ को विश्वस्तरीय टाउनशिप भी मिलने जा रही है। इस टाउनशिप का मॉडल बिल्कुल नया है। इसे प्लग एंड प्ले मॉडल पर तैयार किया जाएगा यानी सीधे रहना शुरू करें या फिर काम। रहने के लिए अपार्टमेंट तैयार मिलेंगे उसे खरीदें और जाकर रहना शुरू कर दें।

इसी तरह से कंपनियों और प्रदूषण रहित उद्योगों के लिए फ्लैटेड फैक्ट्री कांप्लेक्स रहेगा जिसमें आवंटन कराएं फिर मशीनें और उपकरण रखकर काम शुरू कर दें। इसमें एक-दो मंजिल वाले मकान नहीं रहेंगे बल्कि फ्लैट कल्चर रहेगा। इसी तरह से जो कंपनियां और उद्योग तो रहेंगे लेकिन वह भी कांप्लेक्स में। यही नहीं नीचे शापिंग कांप्लेक्स रहेगा और उसके ऊपर अपार्टमेंट रहेगा।

मेडा अवस्थापना सुविधा देगा, निजी कंपनियां बनाएंगी ढांचा

300 हेक्टेयर (लगभग 740 एकड़) में मोहिउद्दीनपुर में इंटीग्रेटेड टीओडी टाउनशिप विकसित होगी। इसे फेस-वन व फेस-टू के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए जमीन खरीदने के बाद मेडा लेआउट डिजाइन के अनुसार प्लाट काटेगा। उसी अनुसार अवस्थापना सुविधा का विकास करेगा। जिसमें सड़क, सीवर, ड्रेनेज, बिजली, एसटीपी आदि शामिल है। इसमें बड़े आकार के प्लाट काटे जाएंगे जिसे रियल एस्टेट कंपनियां, सरकारी या कोई भी निजी क्षेत्र खरीदकर उस पर लेआउट डिजाइन के अनुसार ढांचा तैयार करेगा। फिर उसके बाद संबंधित विकासकर्ता ही बिक्री करेगा।

इस तरह फ्लैट में रहेंगे उद्योग। सौ इंटरनेट

अगले साल अक्टूबर से हाेगी प्लाट बिक्री

मेडा का लक्ष्य इस साल के अंत तक 150 हेक्टेयर जमीन खरीदने का है। जमीन खरीदने के बाद अवस्थापना सुविधा का विकास शुरू हो जाएगा। इसे फेस-वन व फेस-टू के तहत विकसित किया जाएगा। अगले साल अक्टूबर से प्लाट की बिक्री शुरू होगी। इन प्लाटों को सरकारी व निजी क्षेत्र की कंपनियां खरीदकर निर्माण कार्य शुरू करेंगी।

ये भी पढ़ेंः IPS Transfer UP: संभल की कमान संभालेंगे गोरखपुर के एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई, कुलदीप सिंह गुनावत प्रयागराज भेजे

परिसर में ही एलआइजी, ईडब्ल्यूएस को मिलेंगे फ्लैट

इस टाउनशिप में 10 प्रतिशत आवासों का आरक्षण एलआईजी व ईडब्ल्यूएस के लिए रहेगा। इस श्रेणी के फ्लैट उसी परिसर में बनेंगे। इसका आवंटन मेडा करेगा।

टीओडी के कारण दिल्ली रोड पर तेजी से विकास

मेरठ को देश की पहली रीजनल रैपिड रेल यानी नमो भारत ट्रेन मिली है तो वहीं इसी के साथ ही इस कॉरिडोर पर ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) नीति लागू करके उस पर कार्य भी शुरू कर दिया गया है। पारगमन-उन्मुख विकास (टीओडी) एक नियोजन रणनीति है जिसका उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन स्टेशनों के आसपास नौकरियों, आवास और सेवाओं को केंद्रित करना है।

ये भी पढ़ेंः Deharadun DM सविन बंसल ने दिव्यांग युवती के चेहरे पर लौटाई मुस्कान; औचक निरीक्षण में फरियादी ने बताई थी पीड़ा

इसी को लक्ष्य में रखते हुए आरआरटीएस कारिडोर यानी नमो भारत ट्रेन कारिडोर के साथ-साथ ही अब अन्य सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का विकास हाेने जा रहा है। इसी के चलते इस कारिडाेर के किनारे इंटीग्रेटेड टीओडी टाउनशिप विकसित होगी।

यह जानें

  1. 300 हेक्टेयर में विकसित होगी इंटीग्रेटेड टीओडी टाउनशिप
  2. 80 हजार लोग स्थायी निवासी होंगे टाउनशिप में
  3. 1.50 लाख आबादी आवास व व्यवसाय को मिलाकर रहेगी
  4. 2 चरण यानी फेस-वन एवं फेस-टू के रूप में होगा विकास
  5. टीओडी नीति लाएगी बदलाव, उसी कारण टाउनशिप व दिल्ली-रुड़की रोड पर बनेंगे बस अड्डे
  6. दिल्ली की तरफ से आने पर पहले पड़ता है मोहिउद्दीनपुर इसलिए वहां चयनित हुआ स्थान

टाउनशिप में यह होगा खास

  • गोल्फ कोर्स
  • इंडोर स्टेडियम
  • राइडिंग एरिना
  • मल्टीप्लेक्स और शापिंग कांप्लेक्स
  • ओपन थियेटर
  • मनोरंजन थीम पार्क
  • आईटी विश्वविद्यालय
  • कन्वेंशन सेंटर
  • मल्टीलेवल पार्किंग
  • अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के अस्पताल
  • बैंक
  • पब्लिक स्कूल
  • रिसोर्ट-बैंक्वेट हाल
  • प्राकृतिक वातावरण की सुविधाओं का विकास
  • सौर ऊर्जा सुविधा के साथ एनर्जी एफिशिएंट भवनों का निर्माण होगा

रेंटल कार और पार्क एंड गो पार्किंग सुविधा मिलेगी

कई देशों में ऐसा माडल है कि महंगी टाउनशिप में रेंटल कार मिलती है ताकि निजी कार का उपयोग कम से कम हो। इसी तरह की सुविधा यहां भी मिलेगी। निर्धारित शुल्क चुकाकर अपनी कार की तरह उसे कहीं भी ले जा सकेंगे। दूसरी सुविधा रहेगी पार्क एंड गो पार्किंग। इसमें पार्किंग के बाहर ही अपने वाहन छोड़कर जा सकेंगे जब वापस पार्किंग आएंगे तो कार व्यवस्थित तरीके से खड़ी मिलेगी। यह उन लोगों के लिए खास सुविधाजनक रहेगा जो किसी विशेष कार्य से निकलेंगे लेकिन समय की कमी होगी। यही नहीं नमो भारत ट्रेन, बस अड्डे व रेलवे स्टेशन के लिए फीडर सेवा रहेगी। फीडर सेवा में बस, कार व बाइक शामिल हैं।