Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानिए मेरठ-हापुड़ संसदीय सीट पर कब आएगा परिणाम, सबसे पहले डाकमत पत्रों की गिनती, विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध

मेरठ-हापुड़ संसदीय सीट पर आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। मतगणना स्थल पर एक निर्वाचन नियंत्रण कक्ष शिकायत प्रकोष्ठ डिस्ट्रिक्ट कॉल सेंटर एक आफिशियल कम्युनिकेशन रूम एवं एक पब्लिक कम्युनिकेशन रूम की स्थापना की गई है। मतगणना के दौरान मीडिया कर्मियों को मतगणना हालों में अपने साथ ले जाने तथा वहां से अपने साथ लाने के लिए भी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार अधिकारियों की तैनाती की गई है।

By Rajendra Sharma Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 03 Jun 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
27 वें राउंड में आएगा मेरठ लोकसभा क्षेत्र का परिणाम

जागरण संवाददाता, मेरठ। चार जून को होने वाली मतगणना में मेरठ-हापुड़ संसदीय सीट का परिणाम 27 वें राउंड के बाद आएगा। जिले में सात विधानसभा क्षेत्रों में से मेरठ कैंट, मेरठ शहर, मेरठ दक्षिण व किठाैर मेरठ लोकसभा, सिवालखास विस बागपत लोकसभा, सरधना विस मुजफ्फरनगर लोकसभा, हस्तिनापुर बिजनौर लोस के लिए डाले गए मतों की गिनती होगी। मतगणना के दौरान सबसे पहले डाकमत पत्र की गिनती की जाएगी। इसके बाद ईवीएम से पड़े वोटों की गिनती होगी।

डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने रविवार को कलक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को मोदीपुरम स्थित कृषि विश्वविद्यालय रुड़की रोड में होगी। मतगणना के उपरांत राउंडवार परिणाम घोषित किया जाएगा। विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा। मतगणना के दौरान इंटरनेट मीडिया पर भी जिला-प्रशासन की पैनी नजर रहेगी।

गर्मी में की विशेष व्यवस्था

भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए मतगणना स्थल पर पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं, ताकि मतगणना कार्य में कोई दिक्कत न आए। मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम प्रेक्षक, रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निग आफिसर एवं समस्त प्रत्याशियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सुबह 6:30 बजे खोला जाएगा। स्ट्रांग रूम खोले जाने की सूचना सभी प्रत्याशियों और निर्वाचन अभिकर्ताओं को दे दी गई है।

Read Also: Exit Poll 2024: भाजपा ने जिन सीटों पर किया था क्लीन स्वीप, आज ब्रज की उन सीट पर कांटे की लड़ाई, मैनपुरी में कभी नहीं मिली जीत!

सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना

मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। मतगणना में अधिकतम 27 राउंड तक होंगे। जिले की सात विधानसभा की मतगणना कृषि विश्वविद्यालय में ही होगी। इनमें सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर व किठौर विधानसभा में 14-14 टेबल लगाई गई हैं। मेरठ कैंट में 20, मेरठ शहर 14 एवं मेरठ दक्षिण में 18 टेबल मतगणना के लिए लगाई गई हैं। प्रत्येक विधानसभा में एक एआरओ होंगे। जबकि आरओ डीएम होंगे। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए भी 12 टेबल लगायी जाएंगी। एक राउंड पूरा होने के बाद परिणाम की घोषणा की जाएगी।

Read Also: Exit Poll: 1996 से सपा का सांसद रहा है यहां, क्या मैनपुरी में टूट पाएगा 'तिलिस्म'? डिंपल और जयवीर सिंह में कांटे का मुकाबला

मेरठ-हापुड़ संसदीय सीट की पांच विधानसभाओं किठौर, मेरठ कैंट, मेरठ शहर, मेरठ दक्षिण व हापुड़ विधानसभा का परिणाम यहीं से उनके द्वारा घोषित किया जाएगा। मीडिया को भी राउंडवार परिणाम उपलब्ध कराया जाएगा।

दूसरे संसदीय क्षेत्र बागपत, मुजफ्फरनगर व बिजनौर से संबंधित विधानसभा क्रमश: सिवालखास, सरधना व हस्तिनापुर का परिणाम उनके आरओ को यहां से भेजा जाएगा। प्रत्येक टेबल पर एक-एक माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती की गई है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर