Move to Jagran APP

Meerut Metro Work: मेरठ में तेजी से चल रहा है मैट्रो का कार्य, 650 में से 400 पिलर बनकर तैयार

मेरठ शहर में मेट्रो लाने का काम जोरों पर चल रहा है। आरआरटीएस कॉरिडोर परियोजना के अंतर्रगत कार्य काफी प्रगति पर है। इतना ही नहीं आरआरटीएस व मेट्रो कॉरिडोर के लिए किए जा रहे पिलर्स का निर्माण भी आधेस से ज्यादा हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 20 Dec 2022 04:11 PM (IST)
Hero Image
Meerut Metro Work: मेरठ में तेजी से चल रहा है मैट्रो का कार्य, 650 में से 400 पिलर बनकर तैयार

मेरठ: आरआरटीएस कॉरिडोर का काम रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्रगत मेरठ में 6 में से 2 सुरंग तैयार हो गई हैं। वहीं भूमिगत स्टेशनों के निर्माण के साथ ही कॉरिडोर के एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण ने भी गति पकड़ ली है। शहर में आरआरटीएस एवं मेट्रो कॉरिडोर के लिए किया जा रहा पिलर निर्माण का काम भी आधे से ज्यादा पूरा हो गया है।

मेरठ साउथ स्टेशन से लेकर मोदीपुरम स्टेशन तक एलिवेटेड हिस्से के निर्माण के लिए लगभग 650 पिलर्स बनाए जाने हैं, जिनमें से लगभग 400 पिलर्स का निर्माण किया जा चुका है। सबसे ज्यादा पिलर्स का निर्माण मेरठ साउथ और ब्रह्मपुरी स्टेशन के बीच हुआ है। बाकी के पिलर्स भी तेजी से आकार ले रहे हैं।

वहीं तैयार हो चुके पिलर्स पर वायाडक्ट का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। मेरठ में 25 किलोमीटर के आरआरटीएस कॉरिडोर में लगभग 19.5 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड और लगभग 5.5 किलोमीटर का हिस्सा भूमिगत होगा। फिलहाल, कुल एलिवेटेड सेक्शन में से लगभग 4 किलोमीटर में वायाडक्ट निर्माण पूरा कर लिया गया है।

वायाडक्ट निर्माण के लिए अलग-अलग जगहों पर 3 तारिणी (लॉन्चिंग गेंट्री) कार्य कर रही हैं। पहली तारिणी ने परतापुर से शताब्दी नगर स्टेशन के बीच में लगभग 3 किलोमीटर के वायाडक्ट का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण कर लिया है। वहीं, दूसरी तारिणी शताब्दी नगर और ब्रह्मपुरी के बीच लगभग 2 किलोमीटर के वायाडक्ट निर्माण में कार्यरत है। तीसरी तारिणी एमईएस कॉलोनी और दौरली स्टेशन के बीच इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया में है। इसका उपयोग लगभग 3 किमी लंबे वायाडक्ट के निर्माण के लिए किया जाएगा।

इसके साथ ही, कॉरिडोर के एलिवेटेड स्टेशनों का निर्माण भी प्रगति पर है। मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर और ब्रह्मपुरी स्टेशन का निर्माण कार्य प्लेटफॉर्म लेवल तक पहुंच गया है। ये सभी एलिवेटेड स्टेशन पूरी तरह आकार ले चुके हैं। दौरली स्टेशन में वर्तमान में कॉनकोर्स लेवल का निर्माण किया जा रहा है। वहीं बाकी के एलिवेटेड स्टेशन्स- एमईएस कॉलोनी, मेरठ नॉर्थ और मोदीपुरम में फिलहाल पिलर निर्माण का कार्य जारी है।

दक्षिणी हिस्से से शुरू मेरठ के मेट्रो के स्टेशन्स:

मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैसाली, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, दौरली, मेरठ नॉर्थ, मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो स्टेशन है। इन में से 4 स्टेशनों, मेरठ साउथ, शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम पर यात्रियों को मेट्रो के साथ आरआरटीएस की सुविधा भी मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें