Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: मानसून गुजरने के बाद तेजी से बदला मौसम, मेरठ में वायु गुणवत्ता खराब, सुबह सैर पर जाने से बचें

Meerut Weather Update News In Hindi मेरठ शहर में हवा की गुणवत्ता की स्थिति अच्छी नहीं है। इसलिए मॉर्निग वाक पर जाने से पहले बीमार व्यक्ति चिकित्सकों की सलाह जरूर लें। नगरनिगम एमडीए और अन्य सरकारी विभागों द्वारा सड़कों और निर्माण साइटों पर धूल न उड़े इसके लिए कोई ठोस पहल नहीं की जा रही है। यही कारण है दिन मे भी हवा की गुणवत्ता खराब बनी हुई है।

By OM BajpaiEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
Weather Update: मौसम बदला, वायु की गुणवत्ता हुई खराब, सुबह सैर पर जाने से बचें

जागरण संवाददाता, मेरठ। मानसून सीजन गुजरने के बाद मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है। रात और सुबह के तापमान में कमी दर्ज की जा रही है। मेरठ में पिछले तीन चार दिन से न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज हो रहा है।

यही कारण है कि शहर की वायु गुणवत्ता खराब होनी शुरु हो गई है। लगातार दूसरी दिन शुक्रवार की रात आठ बजे से वातावरण में पीएम 2.5 की मात्रा 300 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से अधिक आंकी गई।

ये भी पढ़ेंः Bijnor News: गन्ना किसानों को यूपी सरकार से और उम्मीद, पिछली साल के मुकाबले गन्ना खरीद के दाम में हुआ इजाफा

शनिवार की सुबह 10 बजे तक यह 300 से 380 के बीच बनी रही। सुबह के समय इसकी मात्रा सर्वाधिक रही। वायु प्रदूषण बढ़ने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आरंभ हो गई हैं। 

ये भी पढ़ेंः Firozabad News: रेस्टोरेंट के बेसमेंट में अय्याशी, SDM की छापेमारी में आपत्तिजनक हाल में मिले युवक-युवतियां

चिकित्सकों ने दी सलाह

विशेष रूप से सांस और अस्थमा के रोगियों को चिकित्सकों ने सुबह सैर पर न जाने की सलाह दी है। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि हवाओं का पेटर्न पूरी तरह बदल गया है।

तापमान में गिरावट से रात में प्रदूषण बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण की स्थिति और खराब हो सकती है। शनिवार को न्यूतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रही।