Move to Jagran APP

Meerut Weather Update: मेरठ सहित पूरे वेस्‍ट यूपी में भीषण उमस कर रही परेशान, एक-दो दिन में होगी बारिश

Meerut Weather News Update पूरे पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश में इनदिनों भीषण गर्मी की मार का सामना करना पड़ रहा है। वहीं गुरुवार को भी सुबह से ही तेज धूप रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार एक दो दिनों भीतर बारिश होने के आसार हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 07:10 AM (IST)
Hero Image
Weather In Meerut Today मेरठ में गुरुवार को भी भीषण गर्मी से भी सामना होगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut Weather Update मेरठ में इस बार बारिश कम ही हुई है। वहीं 9 और 10 सितंबर को बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस बीच गुरुवार को भी बुधवार की तरह ही सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई।

ऐसा रहा पारा  

पूरे पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश में इनदिनों भीषण उमस का दौर जारी है। इस बीच मेरठ में बुधवार को अधिकतम तापमान 38.0 और न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता अधिकतम प्रतिशत 73 न्यूनतम प्रतिशत 44 दर्ज किया गया।

इन तारीखों पर हो सकती है वर्षा

अगस्त में इस बार बारिश में खासी गिरावट चौंकाने वाली है। इससे पहले इस माह 50 मिलीमीटर से कम बारिश वर्ष 2014 में 41.2, और 2005 में 43 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई थी। मौसम विभाग के अनुसार सितंबर के प्रथम सप्ताह में बारिश के आसार नहीं हैं। नौ और 10 को बारिश की संभावना है।

अगस्‍त में कम बारिश का रिकॉर्ड

आपको बता दें कि अगस्त में इस बार मानसून रूठा रहा है। वर्ष में सर्वाधिक वर्षा वाले माह जुलाई के के बाद अगस्त दूसरा सबसे अधिक बारिश वाला माह है। यह माह मौसम में बदलाव लाने का कारक बनता है वहीं कृषि के लिए भी महत्वपूर्ण है। इस बार केवल 37.6 मिली मीटर बारिश हुई है। जो उपलब्ध 32 वर्ष के अंतराल में सबसे कम बारिश है। आंकड़ों में मेरठ में बारिश 82 प्रतिशत कम बारिश सामान्य की तुलना में अगस्त में रिकार्ड की गई है।

यह बताया मौसम विज्ञानी ने

वहीं मेरठ के मोदीपुरम के सरकार वल्लभ भाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि मानसून का व्यवहार इस बार अप्रत्याशित रहा है। जुलाई में बारिश का आंकड़ा सामान्य रहा लेकिन सितंबर के प्रथम सप्ताह में पश्चिम उप्र के मेरठ मुजफ्फरनगर शामली जैसे जिलों में ठीकठाक बारिश हुई थी। लेकिन उसके बाद से इसमें लगातार गिरावट हुई है। सहारनपुर, शामली और बागपत में अंतिम सप्ताह में तो यह क्रमश: 100,95 और 90 प्रतिशत कम रही। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।