Move to Jagran APP

Meerut Weather: ठंड और कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया आरेंज अलर्ट, सावधानी बरतें बच्चे और बुजुर्ग

Meerut Weather Update सीवियर कोल्ड डे और घना कोहरा रहने की आशंका। स्वच्छ वायु का संकट घना कोहरा रहने और वायु प्रदूषण की रोकथाम को लेकर धरातल पर किए जा रहे उपाय नाकाफी होने के कारण हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 02 Jan 2023 08:08 AM (IST)
Hero Image
Meerut Weather Update: ठंड और कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया आरेंज अलर्ट।

मेरठ, जागरण टीम। दिसंबर की अंतिम रात सीजन की सबसे ठंडी रही। नए साल पर भी दिन में लोग धूप के लिए तरस गए। रविवार को कोल्ड डे रहा। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। रात 10 बजे से ही सड़कों पर कोहरा छा गया। वाहनों की रफ्तार थम गई और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। कोल्ड वेव और घना कोहरा छाने की आशंका है। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मौसम के तेवर भी नए अंदाज में

नए साल पर मौसम के भी नए तेवर सामने आए। सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.5 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री कम 16.2 डिग्री कम रहा। नए साल की सुबह कुहासे की चपेट में रही और दोपहर में अधिक ऊंचाई वाले बादल छाए रहे। यही कारण रहा दिन का तापमान बढ़ने नहीं पाया। पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश के बाद पश्चिम विक्षोभ मैदानों की ओर बढ़ गया है। इसका प्रभाव मेरठ समेत समूचे पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर है।

पंजाब से लेकर बिहार तक ठंड का प्रकोप

कृषि प्रणाली संस्थान के प्रधान मौसम विज्ञानी डा. एन सुभाष ने बताया कि पंजाब से लेकर बिहार तक पूरी बेल्ट में ठंड के प्रकोप का असर रहेगा। मेरठ का न्यूनतम तापमान अगले दो दिनों तक पांच डिग्री से कम रहने की संभावना है। सोमवार को सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनने की आशंका है। अर्थात दिन का तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री से कम रहेगा।

आज से नहीं होंगे डीजल आटो के रजिस्ट्रेशन

मेरठ समेत एनसीआर में सोमवार से डीजल आटो के रजिस्ट्रेशन पर प्रतिबंध लग जाएगा। जनपद में 15 हजार से अधिक आटो रिक्शा हैं जो डीजल चालित हैं। एआरटीओ कुलदीप सिंह ने बताया कि एनजीटी के आदेशों के क्रम में ऐसा किया गया है।

सप्ताह में पांच दिन फैक्ट्रियां संचालित करने पर उद्यमियों ने उठाए सवाल

दिल्ली में प्रदूषण की स्थित खराब होते ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान ग्रैप स्टेज थ्री लागू हो गया है। बिना पीएनजी से संचालित औद्योगिक इकाइयां सप्ताह में पांच दिन चलेंगी। अलग-अलग इंडस्ट्री के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अलग-अलग दिन बंदी का रोस्टर जारी कर दिया है। आइआइए मेरठ चैप्टर के अध्यक्ष सुमनेश अग्रवाल ने बताया कि डग्गामार वाहन और खटारा वाहनों सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं। इडंस्ट्री तभी संचालित होती हैं जब वह प्रदूषण के मानक पूरी करती हैं। ऐसे में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर अंकुश लगाना चाहिए। ऐसा न कर इंडस्ट्री पर रोक लगाना सीधे-सीधे विकास की गति बाधित करना है।

ये भी पढ़ें...

Shri Krishna Janmabhoomi Case: मथुरा की अदालत में आज घमासान का दिन, वादी-प्रतिवादी दाखिल करेंगे प्रार्थना पत्र

ठंड के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन फायदे मंद होता है। पालक, मूली, गाजर, बथुआ, मेथी, शलजम, गोभी, मटर की सब्जी इस मौसम में उपलब्ध है। इनका सेवन करें। अंडे खाते हैं तो इनका सेवन भी करें। डा. तनुराज सिरोही, वरिष्ठ फिजिशियन 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।