Move to Jagran APP

ऑनलाइन ट्रेडिंग में मुनाफे का झांसा देकर महिला से चार लाख की ठगी, रकम वापस मांगने पर ठगों ने दी धमकी

सदर बाजार क्षेत्र के तिलक पार्क निवासी मृदुल जैन की पत्नी गृहिणी हैं। उनके वाट्सएप पर एसएमसी कंपनी का ऑनलाइन ट्रेडिंग सिखाने और मुनाफा कमाने का विज्ञापन आया। उन्होंने जानकारी के लिए विज्ञापन पर क्लिक किया तो उनका मोबाइल नंबर मांगा गया। महिला ने अपना मोबाइल नंबर दे दिया। इसके बाद उन्हें एसएमसी के वाट्सएप ग्रुप में शामिल कर लिया गया।

By Vinod Phogat Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 17 Oct 2024 11:08 AM (IST)
Hero Image
मुनाफे के चक्‍कर में ठगी का शि‍कार हुई मह‍िला।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, मेरठ। साइबर अपराधियों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग में मुनाफे का झांसा देकर एक महिला से 3.95 लाख रुपये की ठगी कर ली। पीड़िता ने अपनी रकम वापस मांगी तो अपराधियों ने 11 लाख रुपये की मांग की और रुपये नहीं देने पर झूठे मुकदमे में फंसवाने की धमकी दी।

सदर बाजार क्षेत्र के तिलक पार्क निवासी मृदुल जैन की पत्नी गृहिणी हैं। उनके वाट्सएप पर एसएमसी कंपनी का ऑनलाइन ट्रेडिंग सिखाने और मुनाफा कमाने का विज्ञापन आया। उन्होंने जानकारी के लिए विज्ञापन पर क्लिक किया तो उनका मोबाइल नंबर मांगा गया। महिला ने अपना मोबाइल नंबर दे दिया। इसके बाद उन्हें एसएमसी के वाट्सएप ग्रुप में शामिल कर लिया गया।

यूपीआई आईडी से ट्रांसफर कराए रुपये

शिवानी अग्रवाल नाम की युवती का मैसेज आया और उसने महिला को एक ऑनलाइन केवाईसी फॉर्म भेजकर भरवाया। इसके बाद उनकी यूपीआई आईडी से पांच हजार रुपये सुभाष कलेक्शन के नाम पर ट्रांसफर कराए गए। इसके बाद कई बार में अलग-अगल नंबरों पर उनसे 3.97 लाख रुपये म्यूचल फंड खरीदने के नाम पर ट्रांसफर कराए गए।

साइबर सेल में दर्ज कराया मुकदमा

कुछ समय बाद महिला ने रुपये वापस मांगे तो बताया कि उनकी रकम से 15 लाख रुपये के म्यूचल फंड खरीद लिए हैं। कंपनी को 11 लाख रुपये और अदा कर दो। महिला ने रकम देने से मना किया तो झूठे मुकदमे में जेल भिजवाने की धमकी दी। कंपनी के बारे में जानकारी करने पर ठगी का पता चला। पीड़िता के पति ने साइबर सेल में मुकदमा दर्ज कराया है।

लालच देकर ठगी करने वाले तीन टप्पेबाज गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर। बैंक में रुपये जमा करने वाले लोगों को लालच देकर ठगी करने वाले तीन टप्पेबाजों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने नकदी और घटना में प्रयुक्त कार बरामद की है। इस गिरोह ने अधिकांश वारदात एनसीआर क्षेत्र में की हैं। बिहार निवासी गिरोह के सरगना पर 14 मुकदमे दर्ज हैं।

बुधवार को एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत ने अपने आफिस में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि 17 सितंबर को खतौली थाने में श्याम किशोर निवासी शेखपुरा ने मुकदमा दर्ज कराया था, जिसमें पीड़ित ने बताया था कि जब वह बैंक में तीस हजार रुपये जमा करने जा रहा था, तभी तीन लोगों ने रुमाल में पांच सौ रुपये की नोटों की गड्डी दिखाकर बैंक में जमा कराने के लिए कहा था, जिसके बदले रुपये देने का लालच दिया था। आरोपितों के झांसे में आकर पीड़ित ने उन्हें अपने तीस हजार रुपये रखने के लिए दे दिए और आरोपितों के रुपये बैंक में जमा करने चला गया। तभी आरोपित तीस हजार रुपये लेकर भाग गए। पीड़ित ने जब आरोपितों द्वारा रुमाल में बंधे नोटों की गड्डी को खोलकर देखा तो उसमें ऊपर और नीचे की तरफ पांच-पांच सौ नोट लगे थे और बीच में कागज के टुकड़े थे।

एसपी सिटी ने बताया, मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने आरोपितों की तलाश में बैंक के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाली तो आरोपित और उनकी कार उसमें कैद हो गई। कार के नंबर के आधार पर बदमाशों के पकड़ने के लिए एसएसपी अभिषेक सिंह ने खतौली थाना प्रभारी बृजेश कुमार शर्मा को टास्क दिया था।

एसपी सिटी ने बताया, एक सूचना के आधार पर खतौली पुलिस ने बुधवार को तीनों टप्पेबाजों को खतौली रेलवे स्टेशन के मैन गेट के पास से कार समेत दबोच लिया। तलाशी लेने पर आरोपितों के पास से 12 हजार सौ रुपये, कार और हथियार मिले। एसपी सिटी ने तीनों बदमाशों के नाम अमरजीत झा पुत्र लल्लन झा निवासी करहेडा गांव थाना साहिबाबाद जिला गाजियाबाद मूल निवासी बेहटा बैनीपट्टी गांव जिला मधुबनी (बिहार), नवीन उर्फ लक्की पुत्र सत्यपाल सिंह निवासी भोपरा थाना टीला मोड जिला गाजियाबाद व योगेश पुत्र महावीर निवासी नादरमई गांव थाना अमापुर जिला कासगंज बताया है।

तीनों ने हाल ही में खतौली, जानसठ व खुर्जा (बुलंदशहर) में हुई घटनाओं का इकबाल किया है। गिरोह का सरगना अमरजीत है, जिस पर एनसीआर क्षेत्र के कई थानों में 14 मुकदमे दर्ज है और टैक्सी चलाता है। नवीन और योगेश पर छह-छह मुकदमे हैं। योगेश चाट का ठेला लगता है और नवीन आटो चलाता है। पुलिस ने तीनों आरोपितों को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया।

यह भी पढ़ें: Meerut News: हिस्ट्रीशीटर ने दारोगा और सिपाही पर चढ़ाई थार; फैंटम क्षतिग्रस्त, सिपाही घायल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।