Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिशन एग्जामिनेशन: गणित की अच्छी तैयारी के लिए रोजाना करें अभ्यास, NCERT के सवालों पर दें ध्यान

गणित सबसे महत्वपूर्ण विषय है। यह विषय ही ऐसा है जोकि परीक्षार्थी को परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक दिला सकता है। गणित रटने का नहीं समझने और नियमित अभ्यास करने का विषय है। इसलिए रटने की बजाय समझने का प्रयास करें। परीक्षा तक सवालों को हल करने का अधिक से अधिक प्रयास करें। अब परीक्षा नजदीक आ चुकी है। ऐसे में एनसीईआरटी के प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दें।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 12 Feb 2024 07:34 PM (IST)
Hero Image
गणित की अच्छी तैयारी के लिए रोजाना करें अभ्यास, NCERT के सवालों पर दें ध्यान

जागरण संवाददाता, मेरठ। गणित सबसे महत्वपूर्ण विषय है। यह विषय ही ऐसा है, जोकि परीक्षार्थी को परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक दिला सकता है। गणित रटने का नहीं समझने और नियमित अभ्यास करने का विषय है। इसलिए रटने की बजाय समझने का प्रयास करें।

परीक्षा तक सवालों को हल करने का अधिक से अधिक प्रयास करें। अब परीक्षा नजदीक आ चुकी है। ऐसे में एनसीईआरटी के प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दें। उन्हीं से अब अधिक तैयारी करें। साथ ही उदाहरणों को भी ध्यान से हल करें।

यह कहना है सनातन धर्म इंटर कालेज सदर वेस्ट एंड रोड के गणित प्रवक्ता रामकुमार त्यागी का। यूपी बोर्ड की 12 वीं गणित विषय की परीक्षा 29 फरवरी को है। गणित विषय की परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए उनका कहना है कि रटी हुई चीजें परीक्षार्थी आसानी से भूल सकते हैं, लेकिन समझी हुई बात हमेशा अपने पास रहती है। इस तरीके से परीक्षार्थी कठिन कांसेप्ट को भी आसानी से समझ सकते हैं।

लगातार करें गणित में अभ्यास

उनका कहना है कि गणित अभ्यास पर आधारित विषय है। अधिक से अधिक अभ्यास ही गणित में अच्छी सफलता दिला सकता है। इसलिए अपनी परीक्षा तक प्रतिदिन अभ्यास जारी रखें। इससे आपको कांसेप्ट क्लीयर रहेगा।

बोर्ड में आए सवालों को करें हल

बोर्ड परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए यह जरूरी है कि पिछले सालों में आए प्रश्नपत्रों के सवालों को जरूर हल करें। कई बार पूछे गए सवालों को बार-बार जरूर हल करें। गणित में कुछ खास टापिक्स भी हैं, जैसे संबंध, कलन, सारिणी, आव्यूह, रैखिक प्रोग्रामन, सदिश, त्रिमितीय ज्यामिति व समाकलन। यह ऐसे टापिक्स हैं, जिनको आप तैयार करके अच्छे अंक ला सकते हैं।

दो रेखाओं के बीच की दूरी, कोण, क्षेत्रफल तथा निश्चित समाकलन में से हर साल प्रश्न आते ही हैं। इन्हें अच्छी तरह तैयार करें। सूत्रों को लिखकर ठीक से याद करें। पेपर में जो प्रश्न न आता हो उस पर समय खराब न करें। साफ लिखावट में लिखकर क्रमश: प्रश्न हल करें। प्रत्येक प्रश्न में सूत्र आवश्यक लिखें तथा निश्चित समाकलन में प्रगुण नंबर चार पर आधारित प्रश्नों को अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें: मिशन एग्जामिनेशन: ट्रांसलेशन और ग्रामर पर विशेष ध्यान दें परीक्षार्थी, इन टिप्स की मदद से आसानी से हल करें अंग्रेजी का पेपर