Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिशन एग्जामिनेशन: ट्रांसलेशन और ग्रामर पर विशेष ध्यान दें परीक्षार्थी, इन टिप्स की मदद से आसानी से हल करें अंग्रेजी का पेपर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी को शुरू हो रही है। इस परीक्षा में अंग्रेजी की परीक्षा दो मार्च को है। यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए अंग्रेजी का पेपर महत्वपूर्ण होता है। परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए कक्षा 12वीं के अंग्रेजी का मॉडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 11 Feb 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
ट्रांसलेशन और ग्रामर पर विशेष ध्यान दें परीक्षार्थी, इन टिप्स की मदद से आसानी से हल करें अंग्रेजी का पेपर

जागरण संवाददाता, मेरठ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी को शुरू हो रही है। इस परीक्षा में अंग्रेजी की परीक्षा दो मार्च को है। यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए अंग्रेजी का पेपर महत्वपूर्ण होता है। परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए कक्षा 12वीं के अंग्रेजी का मॉडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

इसके साथ ही परीक्षार्थियों को मार्गदर्शन के लिए सेठ बीके माहेश्वरी बालिका इंटर कॉलेज की वरिष्ठ शिक्षिका अलका शर्मा जरूरी सुझाव दे रही हैं। उनके अनुसार इस वर्ष अंग्रेजी के पेपर में फ्लेमिंगो में तीन नए अध्याय शामिल हैं। इनमें पोएट्स एंड पैनकेक्स, द इंटरव्यू और गोइंग प्लेसेस है।

एक कविता, अ रोड साइड स्टैंड भी नई है। विस्तास में, मेमोरीज आफ चाइल्डहुड, शामिल किया गया है। इन अध्यायों को विशेष रूप से तैयार करें। इससे पेपर में प्रश्न जरूर पूछे जाएंगे।

एक जैसा है सीबीएसई और यूपी बोर्ड के अंग्रेजी का पाठ्यक्रम

परीक्षार्थी इस बात का भी ध्यान रखें कि अब सीबीएसई और यूपी बोर्ड की अंग्रेजी का पाठ्यक्रम एक ही है और एक समान है। अब माध्यमिक विद्यालय के छात्र भी सीबीएसई स्कूलों की तरह सामान अंग्रेजी पढ़ रहे हैं। इसलिए छात्रों के लिए जरूरी है कि वह अंग्रेजी के व्याकरण पक्ष को मजबूत रखें। विशेष रूप से ट्रांसलेशन, क्योंकि ट्रांसलेशन अच्छी होने से उत्तर रटने की आवश्यकता नहीं होगी।

आर्टिकल और लेटर यानी पत्र लेखन 10-10 अंक के हैं। उनमें भी मदद मिलेगी। विद्यार्थी प्रजेंट इंडेफिनिटी, पास्ट इंडेफिनिटी, प्रजेंट परफेक्ट, पास्ट परफेक्ट, कंजंक्शन, मॉडल और बेसिक रूल्स का विशेष अध्ययन करें। इनको कतई नजरअंदाज न करें।

व्याकरण यानी ग्रामर पर दें विशेष ध्यान

माध्यमिक छात्रों को व्याकरण का गंभीरता पूर्वक अभ्यास करना चाहिए, क्योंकि 10 अंक की वोकैबलरी और 10 अंक के ग्रामर सेंटेंस वह पक्ष हैं जो छात्रों को आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में बहुत काम आएंगे। ध्यान रखने वाली बात यह है कि जिस टेंस में प्रश्न पूछा जाए उसी टेंस में उत्तर लिखें। स्पेलिंग में गलती करने से बच्चे।

शब्दों की सीमा का विशेष रूप से ध्यान दें। जितने अंग का प्रश्न है, उसके अनुरूप ही उत्तर भी लिखें। उत्तर पुस्तिका भरने के चक्कर में न पड़े। अधिक लिखने से अधिक अंक नहीं मिलेंगे। अंग्रेजी में स्पेलिंग में गलतियां नहीं होनी चाहिए, उसके अंक काटते हैं। इसलिए शब्दों का मतलब समझने के साथ ही स्पेलिंग भी याद रखें।

सावधानी से अंग्रेजी की परीक्षा देंगे तो बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे और बोर्ड परीक्षा के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने यूपी से घोषित किए प्रत्याशी, सुधांशु त्रिवेदी समेत इन्हें मिला मौका; देखें पूरी लिस्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर