Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: इस बार बदला हुआ है मानसून का ट्रेंड, 11 और 12 अगस्त को मेरठ में अच्छी बारिश के आसार

मेरठ में खुलकर बारिश नहीं हो रही है। कहीं बारिश हो रही है तो कहीं सूखा पड़ा है। अधिकतम तापमान 33.7 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि शुक्रवार को भी अच्छी बरसात हो सकती है। 15 अगस्त तक मौसम अनुकूल बना रहेगा।

By OM Bajpai Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 09 Aug 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
11 और 12 अगस्त को मेरठ में बारिश के आसार - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। मानसून की बरसात का ट्रेंड इस बार बदला हुआ है। शहर में कुछ जगह बरसात देखने को मिल रही है और कुछ जगह सूखा पड़ा हुआ है। गुरुवार को दिल्ली रोड, लिसाड़ी गेट में अच्छी बरसात हुई। वहीं बुढ़ाना गेट, जेलचुंगी, विश्वविद्यालय रोड पर बरसात नहीं हुई। बरसात इतनी अच्छी थी कि लिसाड़ी रोड बिजलीघर में 33 केवी की आपूर्ति एक घंटे तक बंद रही। वहीं मौसम विभाग की चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित वेधशाला में कोई बरसात रिकार्ड नहीं हुई। अधिकतम तापमान 33.7 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार दिल्ली और उसके आसपास मानसून प्रभावी बना हुआ है। इसके 11 और 12 अगस्त तक सक्रिय रहने की संभावना है। अगस्त में अब तक 12 मिलीमीटर बरसात हुई है। इसके अलावा सरधना और मोदीपुरम में एक अगस्त को 100 मिलीमीटर बरसात हुई थी।

15 अगस्त तक मौसम बना रहेगा अनुकूल 

मेरठ कालेज के भूगोल विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डा. कंचन सिंह ने बताया कि समग्रता से बरसात हो इसके लिए धरती पर ही एक समान मौसम स्थितियों का होना जरूरी है। वर्तमान परिस्थितियों में बादल बन रहे हैं लेकिन उनके बिखराव (डिस्लोकेशन) की स्थिति बन रही है। यही कारण है कि कुछ स्थानों पर अच्छी बरसात हो रही है कहीं नहीं हो रही है।

डा. कंचन सिंह ने बताया कि बरसात के लिए धरती की सतह पर आर्द्रता अधिक नहीं होनी चाहिए बल्कि शुष्क और गर्म स्थितियां होनी चाहिए। बरसात अच्छी हो, इसके लिए आर्द्रता का वायुमंडल की ऊपर सतह पर अधिक होना जरूरी है। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि शुक्रवार को भी अच्छी बरसात हो सकती है। 15 अगस्त तक मौसम अनुकूल बना रहेगा।

ये भी पढ़ें - 

शिफ्ट होंगे उत्तर प्रदेश के 23 बस अड्डे, दो साल तक चलेगा संवारने का काम; 16 जिलों के DM-SDM की बैठक कल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर