Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarnagar Mahapanchayat : चार सुपर जोन, 16 जोन और 72 सेक्टर में बांटा जिला, रूट रहेगा डायवर्ट

मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कालेज के मैदान में होने वाली महापंचायत के लिए पुलिस अधिकारी कई दिनों से तैयारी करने में जुटे थे। महापंचायत के मद्देनजर जनपद को चार सुपर जोन 16 जोन और 72 सेक्टर में विभाजित कर पुलिस-प्रशासनिक अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है।

By Taruna TayalEdited By: Updated: Sun, 05 Sep 2021 07:29 AM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कालेज के मैदान में होने वाली महापंचायत की तैयारी को लेेेेकर बैठक करते पुलिसकर्मी

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। राजकीय इंटर कालेज के मैदान में रविवार को होने वाली किसान महापंचायत को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। महापंचायत से पूर्व शनिवार को पुलिस लाइन में एडीजी, डीआइजी, एसएसपी ने पुलिस लाइन में फोर्स को ब्रीफ कर ड्यूटी के बारे में विस्तार से बताया। जनपद को जोन और सेक्टर में विभाजित कर ड्यूटी लगाई गई है। जिला मुख्‍यालय पर वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ-साथ जिले के जानसठ और अन्‍य थानों पर भी बैठक कर आवश्‍यक निर्देश दिए गए।

कई दिनों से तैयारी में जुटे हैं अधिकारी

राजकीय इंटर कालेज के मैदान में होने वाली महापंचायत के लिए पुलिस अधिकारी कई दिनों से तैयारी करने में जुटे थे। महापंचायत के मद्देनजर जनपद को चार सुपर जोन, 16 जोन और 72 सेक्टर में विभाजित कर पुलिस-प्रशासनिक अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है। डीआइजी आकाश कुलहरि को महापंचायत में सुरक्षा नोडल अधिकारी बनाया गया है। शनिवार को पुलिस लाइन में एडीजी राजीव सभरवाल, डीआइजी आकाश कुलहरि, डीआइजी डा. प्रीतिंदर सिंह और एसएसपी अभिषेक यादव ने फोर्स को ब्रीफ किया और ड्यूटी के बारे में विस्तार से समझाया। अधिकारियों ने महापंचायत के मद्देनजर तैनात किए गए अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। खुफिया विभाग, डॉग स्क्वाड, आइबी आदि को सक्रिय कर दिया गया है।

200 सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन से होगी निगरानी

महापंचायत में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारी कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते। इसके चलते पंचायत स्थल, मुख्य चौराहों समेत शहर के एंट्री प्वाइंट, संपर्क मार्ग समेत 200 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। सीसीटीवी के साथ साथ ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। जनपद के बार्डर पर भी सीसीटीवी लगाए गए हैं।

दो कंपनी पैरामिलिट्री, आठ कंपनी पीएसी और 1200 पुलिसकर्मियों की तैनाती

महापंचायत के मद्देनजर पूरे मेरठ जोन के सहारनपुर, शामली, बागपत, बिजनौर, मेरठ समेत अन्य जिलों से फोर्स को बुलाया गया है। महापंचायत में सुरक्षा व्यवस्था के लिए चार एएसपी, 15 सीओ, 50 थाना प्रभारी, 100 इंस्पेक्टर, 250 सब इंस्पेक्टर और 800 सिपाहियों को तैनात किया गया है। महापंचायत में सादी वर्दी में भी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

22 प्वाइंट पर रहेगी विशेष निगरानी

महापंचायत के मद्देनजर शहर और आसपास के क्षेत्र में 22 प्वाइंट निर्धारित किए गए हैं जिन पर विशेष निगरानी की जाएगी। इन प्वाइंट पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ सीओ, इंस्पेक्टर आदि तैनात रहेंगे। इन स्थानों पर फायर ब्रिगेड, मोबाइल वैन, मेडिकल कैंप भी बनाए जाएंगे।

रूट रहेगा डायवर्ट

महापंचायत के मद्देनजर मेरठ से आने और जाने वाली रोडवेज बस भोपा रोड विश्वकर्मा चौक से होते हुए हाईवे से निकाला जाएगा। सहारनपुर जाने वाले वाहन भी इसी मार्ग से निकलेंगे। शामली से आने वाले वाहन पीनना बाइपास से होते हुए भोपा बाइपास और भोपा रोड से होते हुए रोडवेज बस स्टैंड पहुंचेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें