Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बुलंदशहर की नक्षत्रशालाएं हजारों बच्चों को दे रहीं चांद-तारों का ज्ञान, राष्ट्रीय स्तर पर मिला सम्‍मान, ये हैं इनकी विशेषताएं

उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले बेसिक स्‍कूलों के बच्चों ने अपने जीवन में पहली बार बृहस्पति और शनि के छल्ले नक्षत्रशाला में टेलिस्कोप के माध्यम से देखे। जिला प्रशासन की इस पहल का उनके अभिभावकों और अन्‍य नागरिकों को भी लाभ मिला।

By Parveen VashishtaEdited By: Updated: Sat, 23 Apr 2022 06:25 PM (IST)
Hero Image
बुलंदशहर की नक्षत्रशाला को राष्ट्रीय स्तर पर मिला सम्‍मान

बुलंदशहर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली में सिविल सेवा दिवस पर ई-काफी टेबल बुक जारी की। नवाचार में जनपद ने देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। खगोलीय नक्षत्रशाला के नवाचार को उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।

पेज नंबर 130 पर है दिया गया है स्‍थान

प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई ई-काफी टेबल बुक में पेज नंबर 130 पर खगोल विज्ञान प्रयोगशालाओं के नवाचार को लेकर स्थान दिया गया है। इतना ही नहीं, जिले में चल रही खगोलीय प्रयोगशाला के नवाचार को प्रधानमंत्री उत्कृष्टता सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा भी की गई है।

105 विद्यालयों खुलीं खगोलीय नक्षत्रशालाएं 

अनूठी पहल के तहत जिले के 105 विद्यालयों में 2021 को खगोलीय नक्षत्रशालाएं खोली गईं थीं। जनपद की पहली खगोलीय क्रांति का शुभारंभ सिकंदराबाद से हुआ था। सिकंदराबाद देहात के ग्राम गांव मुकुंदगढ़ी के परिषदीय स्कूल में सितंबर 2021 में जनपद की पहली नक्षत्रशाला स्थापित हुई थी। वैज्ञानिक शांति स्वरूप भटनागर के नाम से बनी नक्षत्रशाला में डीएम व विधायक ने टेलीस्कोप, ग्लाइडर, एस्ट्रोनोमिकल आदि यंत्रों से ब्रहमांड की गतिविधियों को देखने के लिए छात्रों व युवाओं को समर्पित किया।

बच्चों के साथ बड़ेे भी पा रहे खगोलीय ज्ञान

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालय में अनूठी पहल के तहत खगोलीय पाठशाला स्थापित कराने का मुख्य उद्देश्य यह था कि बच्चे खगोलीय ज्ञान भी विकसित कर सकें। जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों ने अपने जीवन में पहली बार बृहस्पति और शनि के छल्ले नक्षत्रशाला में टेलिस्कोप के माध्यम से देखे थे। जिला प्रशासन की इस पहल से बच्चे, बुजुगोर्ं और महिला पुरुषों ने विद्यालय में पहुंचकर नक्षत्रशाला में ग्रहों को नजदीक से देखा और समझा। इसके बाद मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक पांडे ने जिले के अन्य परिषदीय विद्यालयों में खगोलीय नक्षत्रशाला की स्थापना की थी। इससे यहां बच्चे नक्षत्रों से रूबरू हो रहे हैं, वही देश भर में जनपद के इस नवाचार को सराहा जा रहा है।

प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा

जिलाधिकारी चंद्रप्रकाश सिंह का कहना है कि सिविल सेवा दिवस पर प्रधानमंत्री ने ही ई-काफी टेबल बुक जारी की है। जिले की नक्षत्रशाला ने नवाचार के तहत देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इस नवाचार को प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें: अब गांवों में हो रही ग्रह नक्षत्रों की गणना, बुलंदशहर में तैयार कीं 109 नक्षत्रशालाएं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें