Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year 2023: पुलिस ने हुड़दंगियों से निपटने के लिए कसी कमर, शराब पीकर गाड़ी चलाई तो पैदल जाना पड़ेगा घर

नए साल को लेकर पुलिस से लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। अगर शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो गाड़ी वहीं पर सीज कर ली जाएगी। उसके बाद गाड़ी में मौजूद लोगों को पैदल या किसी अन्य वाहन बुलाकर ही घर जाना पड़ेगा।

By Jagran NewsEdited By: Nirmal PareekUpdated: Fri, 30 Dec 2022 04:10 PM (IST)
Hero Image
सुरक्षा व्यवस्था देखने को रात में सड़क पर उतरे एसएसपी और सिटी एसपी

जागरण संवाददाता, मेरठ: नए साल को लेकर पुलिस से लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। अगर शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए, तो गाड़ी वहीं पर सीज कर ली जाएगी। उसके बाद गाड़ी में मौजूद लोगों को पैदल या किसी अन्य वाहन बुलाकर ही घर जाना पड़ेगा। सादी वर्दी में पुलिस के जवान शहर और हाईवे पर तैनात कर दिए गए हैं। माल और सार्वजनिक स्थान भी पुलिस की नजर में रहेंगे। उसके लिए पुलिस ने शहर को जोन और सेक्टर में भी बांट दिया है। आबकारी विभाग के अनुसार नए साल के जश्न में एक दिन में 40 लाख की शराब बेचने का लक्ष्य रखा है, वहीं रोजाना जनपद में 30 लाख की शराब बेची जाती है। आबकारी विभाग के लक्ष्य को पूरा करने में पुलिस अड़ंगा नहीं बनेगी। लेकिन शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा।

सादी वर्दी में तैनात रहेंगे पुलिस के जवान

नए साल पर पुलिस सादी वर्दी में तैनात रहेगी। माल और रेस्तरां तथा होटलों की भी पुलिस निगरानी करेगी। महिला पुलिसकर्मियों को भी नए साल के जश्न की निगरानी के लिए लगाया गया है। आउटर एरिया में दिल्ली, गाजियाबाद के लोग भी नया साल मनाने के लिए आने वाले हैं। ऐसे में बाहरी लोगों पर विशेष नजर रखी जाएगी ताकि कोई बड़ा विवाद नहीं हो सके।

रात दस बजे के बाद नहीं बजेगा लाउडस्पीकर

एसएसपी रोहित सजवाण ने कहा कि घर या अपने प्रतिष्ठान पर निजी कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पुलिस और प्रशासन की अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। होटल या रेस्तरां में बड़ा कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं, तो अनुमति लेनी पड़ेगी। कार्यक्रम स्थल पर निजी सुरक्षा गार्ड, फायर फाइटर, सीसीटीवी कैमरा जैसे सुरक्षा इंतजाम जरूरी हैं। इसके बिना कार्यक्रम आयोजित नहीं कर सकते हैं। रात दस बजे के बाद कहीं भी डीजे या लाउडस्पीकर नहीं बजा सकेंगे। देर रात तक डीजे बजाया तो यूपी-112 पर काल कर जानकारी दें। पुलिस चालान की कार्रवाई करेगी।

रात दो बजे तक 1200 जवानों की गश्त

एसपी सिटी पीषूष सिंह ने बताया कि 31 दिसंबर की रात शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। 1200 से ज्यादा जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी। रात दो बजे ट्रैफिक पुलिस की टीम ब्रीद एनालाइजर से कार सवारों की जांच करेगी। जो भी नशे में गाड़ी चलाता मिला, उस पर कार्रवाई की जाएगी। बाइकों पर तीन सवारी, बिना नंबर की गाड़ियों और स्टंट करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बाइक पर स्टंट करने वालों के लिए शहर में बैरियर भी लगाए जाएंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर