Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA Raids: जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े मेहकार को एनआईए ने उठाया, पाकिस्तान के कुछ संगठनों को पहुंचा रहे थे सूचनाएं!

NIA Raids In Meerut Update News एनआईए और आईबी की टीम ने यूपी के मेरठ समेत महाराष्ट जम्मू कश्मीर और असम में एक साथ छापामारी की है। एनआईए टीम ने मेरठ में सरूरपुर थानाक्षेत्र के खिवाई गांव से एक युवक को उठाया है। साथ ही सहारनपुर के देवबंद से भी एक युवक को पकड़ा है। खिवाई के तीन युवक ऑनलाइन पाकिस्तान के ग्रुप से जुड़े हुए थे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 06 Oct 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
खबर में सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, मेरठ। एनआईए (नैशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी) ने एटीएस को लेकर सरूरपुर के खिवाई में छापामारी की गई। आतंकी संगठन जैश के मोहम्मद से जुड़े मेहकार को उठाया। उसके दो साथियों से घंटों तक पूछताछ की। बताया जाता है कि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से आनलाइन ग्रुप बनाकर जैश-ए-मोहम्मद को जानकारी दी जा रही थी।

मस्जिद में सफाई का काम करता है मेहकार

मेहकार कस्बे की एक मस्जिद में सफाई का काम करता है। पकड़े गए युवक के स्वजन को कहना है कि उनका आतंकी संगठन से कोई लेना देना नहीं है। मेहकार की इंस्टाग्राम आईडी किसी ने हैक कर ली थी। शनिवार की सुबह एनआईए की टीम ने आईबी के इनपुट पर एटीएस को साथ लेकर सरूरपुर थाना क्षेत्र के खिवाई गांव में छापामारी की।

एनआईए ने खिवाई गांव के मेहकार पुत्र जमशेद, एक नाबालिग और अय्युब पुत्र इसरार से दो घंटे सघन पूछताछ की। मेहकार कस्बे की एक मस्जिद में सफाई का काम करता है, जबकि किशोर सिलाई का काम करता है और अय्युब गांव में मजदूरी का काम करता है।

मेहकार को संग ले गई टीम

उसके बाद एनआईए की टीम मेहकार को अपने साथ ले गई। बताया जाता है कि मेहकार इंटरनेट मीडिया के जरिए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ग्रुप से जुड़ा हुआ है। इसलिए एनआईए की टीम मेहकार को अपने साथ उठाकर ले गई, जबकि किशोर और अय्युब से सेना और पुलिस इंटेलीजेंस ने भी पूछताछ की है।

एनआईए की छापामारी के चलते दिनभर खिवाई गांव में जैश-ए-मोहम्मद की चर्चा बनी रही। लोगों का कहना था कि एनआईए के रडार पर आए मेहकार का इंस्टाग्राम किसी ने हैक कर लिया है। बता दें कि एनआईए ने यह कार्रवाई एक साथ कई राज्यों में की है।

मेहकार के बैंक खाते का मांग रिकॉर्ड

एनआईए मान रही है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से मेहकार के खाते में कोई फंडिंग तो नहीं की गई है। इसलिए उसके बैंक खातों की जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही मेहकार और उसके दोनों साथियों के इंस्टाग्राम और वाट्सएप ग्रुप से जुड़े अन्य लोगों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। एनआईए की टीम ने मेहकार का लैपटॉप और मोबाइल भी कब्जे में ले लिया है। बताया जाता है कि मेहकार के मोबाइल से भी एनआईए को काफी जानकारी मिली है।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: उत्तराखंड में मानसून की विदाई के बाद कैसा है मौसम! सामने आया IMD का ताजा अपडेट

ये भी पढ़ेंः Mathura News: मायके जाने से नाराज पति ने पत्नी को दी खौफनाक मौत, चार महीने पहले हुई थी शादी

एडीजी डीके ठाकुर ने बताया कि एनआईए की छापामारी में पुलिस ने स्थाई स्तर पर सहयोग किया था। यह छापमारी कई राज्यों के अलावा जोन के मेरठ और सहारनपुर में भी की गई है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें