Move to Jagran APP

बुलंदशहर एनएच पर गड्ढों से हुए हादसों के बाद सड़कों पर उतरे अफसर, अब लगेंगे संकेतक बोर्ड

बुलंदशहर एनएचआई के साथ परिवहन विभाग के अधिकारियों ने जानी गड्ढों की स्थिति। जहां हादसे लगातार हो रहे हैं वहां संकेतक बार्ड लगाने का निर्णय लिया । जिससे एनएच पर हादसे रूकने की उम्मीद बढ़ी है ।

By Taruna TayalEdited By: Updated: Fri, 03 Sep 2021 06:45 PM (IST)
Hero Image
एनएच पर गड्ढों से हुए हादसों के बाद सड़कों पर उतरे अफसर।

बुलंदशहर, जेएनएन। एनएच 91 पर हुए हादसे से परिवहन विभाग के साथ एनएचआई अफसर सड़कों पर उतर आए। अधिकारियों ने एनएच पर गड्ढों व मोड पर हादसों की जगह का चिह्नित किया। जहां गड्ढो की स्थिति गंभीर है, उनकी मरम्मत एक दो दिन में कराने, जहां हादसे लगातार हो रहे हैं, वहां संकेतक बार्ड लगाने का निर्णय लिया। जिससे एनएच पर हादसे रूकने की उम्मीद बढ़ी है। एनएच-91 स्थित औद्योगिक क्षेत्र से बिलसूरी तक जगह-जगह गड्ढों ने जहां वाहनों का दम निकल रहा है। आए दिन वाहनों के फंसने के कारण मार्ग पर जाम और बाइक, आटो समेत अन्य छोटे वाहन सवारों के हादसे का शिकार हो रहे हैं। लेकिन एनएचआई आयी द्वारा कोई सुध नहीं ली थी। जबकि स्थानीय लोग बार-बार उक्त गड्ढों को भरवाने के लिए प्रशासन से मांग कर रहे थे।

गुरूवार को गांव नेतरामपुरी के पास गड्ढे ने बाइक सवार की जान ले ली थी। बुलंदशहर की ओर से एसडीएम कालोनी सिकंदराबाद लौट रहे बाइक सवार वृद्ध की हेलमेट लगने होने के बावजूद गड्ढों में गिरने से मौत हो गई थी। जिससे एनएचआई की लापरवाही की पोल खुली थी। बाइक सवार वृद्ध की गड्ढों में गिरने से मौत की खबर प्रकाशित होने पर एनएचआई व परिवहन में अधिकारियों में हड़कंप मच गया था।

शुक्रवार को एनएचआई के असिस्टेंट इंजीनियर राघवेन्द्र त्रिपाठी व परिवहन विभाग से अधिकारी मनोज कुमार शुक्ला समेत अन्य अधिकारी एनएच 91 पर दल बल के साथ उतरे। बिलसूरी, लालपुर गांव के बाद नेतरामपुर गांव के पास जहां हादसा हुआ, वहां निरीक्षण किया। बाद में सुखलालपुर तिराहे, बाइपास सिरौंधन रोड कट, गुलावठी अंडरपास सर्विस रोड, बाइपास के साथ साथ औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान सबसे पहले जहां अधिकांश हादसे आशंका है, वहां पहले गड्ढों मरम्मत होगी। बाद में एनएच पर सभी स्थानों पर गड्ढे भरवाने का कार्य एक सप्ताह में पूरा करने, सड़कों किनारे जलभराव से जहां सड़कें टूट रही है,वहां पानी निकासी की व्यवस्था व दुर्घटना संभावित स्थानों पर संकेतक बार्ड लगाने की कार्ययोजना तैयार की गई। गौरतलब है कि सिकंदराबाद बाइपास पर सिरौंधन मोड कट, सुखलालपुर तिराहा, बिलसूरी अंडरपास, आढा गेट, जेल चौकी के पास कई बड़े हादसे हो चुके हैं और कई लोगों की की जान चली गई और दर्जनों लोग घायल हो चुके हैं।

इन्‍होंने बताया...

एनएच 91 पर गड्ढों को भरवाने का कार्य चल रहा है। लेकिन दो दिन बरसात के कारण कंकरीट समेत अन्य सामग्री भिगने के कारण कार्य रूका हुआ था। शुक्रवार को कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया। गुलावठी रोड स्थित अंडरपास की सर्विस रोड जब बनी थी, तब आसपास कोई निर्माण नहीं था। लेकिन अब आसपास निर्माण होने से पानी निकासी अवरूद्ध हो गई है। ऐसे स्थानों पर पानी निकासी का प्रबंध किया जाएगा। ताकि सड़क पर पानी जमा न हो।

- राघवेन्द्र त्रिपाठी, असिस्टेंड इंजीनियर एनएचआई डिविजन, अलीगढ़

हादसे रोकने के लिए ऐसे स्थानों को चिह्नित किया जा रहा है, जो संभावित क्षेत्र है। ऐसे स्थानों पर दुर्घटना संभावित क्षेत्र के संकेतक बोर्ड लगाने की कार्ययोजना पहले एनएचआई के साथ मिलकर तैयार की जा रही है, बाद में पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ मिलकर उनके अधीन सड़कों की कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

- मनोज कुमार शुक्ला, परिवहन अधिकारी, बुलंदशहर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।