Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने पूछा- तुम्हारे बाल कृष्ण कहां हैं? ओलिंपियन एथलीट प्रियंका ने दिया ये जवाब, सुनकर हंस पड़े प्रधानमंत्री

Paris Olympics 2024 - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पेरिस ओलिंपिक जाने वाले भारतीय एथलीट से मुलाकात की। इस दौरान मेरठ की ओलिंपियन एथलीट प्रियंका गोस्वामी से भी प्रधानमंत्री ने बात की। उन्होंने पूछा कि तुम्हारे बाल कृष्ण कहा हैं? तो प्रियंका ने अपने जवाब से सबको हंसा दिया। प्रियंका ने बताया कि बाल गोपाल भी उनके साथ स्विट्जरलैंड में ही हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Fri, 05 Jul 2024 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 07:36 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात करते हुए प्रियंका गोस्वामी। वीडियो ग्रैब

जागरण संवाददाता, मेरठ। पेरिस ओलिंपिक जाने वाले भारतीय एथलीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार सुबह बातचीत की। ऑनलाइन व ऑफलाइन जुड़े खिलाड़ियों की तैयारियों के बारे में जाना और उनका मार्गदर्शन भी किया। स्विट्जरलैंड से ऑनलाइन जुड़ी पैदल चाल ओलिंपियन एथलीट प्रियंका गोस्वामी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूछा कि तुम्हारे बाल कृष्ण कहा हैं। 

प्रियंका ने बताया कि बाल गोपाल भी उनके साथ स्विट्जरलैंड में ही हैं। प्रधानमंत्री के दोबारा पूछने पर किया क्या वह इस बार भी उन्हें ओलिंपिक में लेकर जा रही हैं, प्रियंका ने भी हां में जवाब देते हुए कहा कि यह उनका या बाल गोपाल का भी दूसरा ओलिंपिक है। यह सुनकर प्रधानमंत्री मोदी सहित सभी खिलाड़ी हंसने लगे।

स्विट्जरलैंड में प्रशिक्षण ले रही प्रियंका

प्रियंका गोस्वामी ने प्रधानमंत्री मोदी को तीसरी बार पदभार ग्रहण करने की बधाई देते हुए पेरिस ओलिंपिक जाने वाले सभी खिलाड़ियों से बातचीत करने के लिए आभार जताया। प्रियंका ने तैयारियों पर बताया कि यह उनका दूसरा ओलिंपिक है। इसके लिए वह भारत सरकार की टारगेट ओलिंपिक पोडियम योजना के अंतर्गत पिछले तीन महीने से स्विट्जरलैंड में प्रशिक्षण कर रही हैं। 

इस तरह की योजना के तहत खिलाड़ियों को दूसरे देशों में भेज कर प्रशिक्षण करने का अवसर प्रदान करने के लिए भी प्रियंका ने आभार प्रकट किया। प्रधानमंत्री ने प्रियंका से पूछा कि उनके खेल को देखने वाला कोई नहीं होता, यह शिकायत दूर हुई की नहीं। 

पेरिस ओलिंपिक में प्रियंका लेंगी हिस्सा 

प्रियंका ने बताया कि विदेश में पैदल चाल खेल को भी लोग बैठकर देखते हैं और प्रतिभागिता भी ज्यादा होती है। कहा कि प्रधानमंत्री के प्रोत्साहन के बाद देश में भी पैदल चाल खेल के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है और लोग इवेंट देखने लगे हैं जिससे खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलता है। 

प्रियंका पेरिस ओलिंपिक में 20 किमी पैदल चाल और रेस वाक मिक्स्ड रिले में हिस्सा लेंगी। प्रियंका के अलावा मेरठ की पारुल चौधरी 3,000 मीटर स्टीपल चेज और 5,000 मीटर दौड़ और अन्नू रानी भाला फेंक स्पर्धा में हिस्सा लेंगी।

प्रदेश की चार एथलीट बेटियाें में तीन मेरठ से

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पेरिस ओलिंपिक में जाने वाले भारतीय एथलीट्स की अंतिम सूची गुरुवार देर शाम जारी कर दी। इसमें कुल 28 एथलीट शामिल हैं जिनमें 11 महिला एथलीट हैं। 

एथलेटिक्स में उत्तर प्रदेश से चार एथलीट बेटियां शामिल हैं जिनमें से तीन मेरठ की और एक सहारनपुर से है। भारतीय एथलेटिक टीम में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व अन्नू रानी, प्रियंका गोस्वामी, पारुल चौधरी और प्राची करेंगी। अन्नू और प्रियंका दूसरी बार ओलिंपिक में हिस्सा लेने जा रही हैं। 

वहीं, एशियन चैंपियन पारुल और प्राची का यह पहला ओलिंपिक है। अन्नू रानी विश्व रैंकिंग के आधार पर टीम में चुनी गई हैं। वह भाला फेंक में हिस्सा लेंगी। वहीं प्रियंका और पारुल दो-दो इवेंट में हिस्सा लेंगी। प्रियंका गोस्वामी 20 किमी पैदल चाल और रेस वाक मिक्स्ड मैराथन में हिस्सा लेंगी। 

वहीं, पारुल चौधरी 3,00 मीटर स्टीपल चेज और 5,000 मीटर दौड़ में अपना एशियन चैंपियनशिप की स्वर्णित दौड़ दोहराने उतरेंगी। सहारनपुर की प्राची चार गुण 400 मीटर रिले दौड़ में हिस्सा लेंगी। पेरिस ओलिंपिक में एथलेटिक्स की प्रतियोगिताएं एक से 11 अगस्त तक स्टे डे फ्रांस स्टेडियम में होंगे।

स्वर्णिम प्रदर्शन की बढ़ी उम्मीद

टोक्यो ओलिंपिक में मेरठ की तीन महिला एथलीट्स ने ही हिस्सा लिया था। ओलिंपिक तक पहुंचना हर एथलीट का पहला लक्ष्य और पदक जीतना दूसरा लक्ष्य होता है। टोक्यो में सीमा अंतिल ने डिस्कस थ्रो, अन्नू रानी ने भाला फेंक, प्रियंका गोस्वामी ने 20 किमी पैदल चाल में हिस्सा लिया था। 

टोक्यो में पदक से चूकीं बेटियों ने पेरिस ओलिंपिक तक खुद को आराम से नहीं रहने दिया और निरंतर अभ्यास में जुटे रहते हुए एशियन चैंपियनशिप, एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, वर्ल्ड चैंपियनशिप और वर्ल्ड कप तक अपने दमदार प्रदर्शन को कायम रखा। 

अब ओलिंपिक जा रही अन्नू रानी व प्रियंका का पिछला अनुभव भी साथ है। वहीं पारुल चौधरी ने पिछले दो वर्ष में अपनी दोनों स्पर्धा में अपने प्रदर्शन को लगातार सुधारा है, जिससे पदक की उम्मीद बढ़ गई है।

अंतिम सूची में स्थान नहीं बना सकीं रूपल

अंडर-20 विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप में 400 मीटर और चार गुण 400 रिले दौड़ में दो पदक विजेता मेरठ की उभरती धावक रूपल चौधरी पेरिस ओलिंपिक के लिए अंतिम सूची में स्थान नहीं बना सकीं। 

चार गुणे 400 मीटर रिले दौड़ की क्वालीफाइंग स्पर्धा में सफलता से दौड़ लगाने वाली रूपल का पंचकूला में आयोजित नेशनल इंटर स्टेट एथलेटिक चैंपियनशिप में व्यक्तिगत प्रदर्शन को इसका कारण माना जा रहा है। 

इस प्रतियोगिता में रूपल अपनी स्वाभाविक टाइमिंग में 400 मीटर नहीं दौड़ सकी थी। हालांकि वरिष्ठजनों का मानना है कि रूपल की आयु अभी कम है इसलिए उन्हें ओलिंपिक में आगे पर्याप्त अवसर मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Online Game : 'घर बैठे ऑनलाइन गेम खेलकर कमाओ लाखों', यह लालच देकर करते थे ठगी- दुबई से लेकर आए थे ट्रेनिंग- अब चढ़े पुलिस के हत्थे

यह भी पढ़ें: Hathras Stampede Case: योगी सरकार में मंत्री बेबी रानी मौर्य का राहुल गांधी पर वार, कहा- राजनीत‍ि के ल‍िए गए थे हाथरस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.