Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रसायन विज्ञान के पेपर में रासायनिक अभिक्रिया पर जरूर दें ध्यान, इन टिप्स की मदद से आसानी से हल करें पेपर

UP Board Chemisty Exam यूपी बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में रसायन विज्ञान एक महत्वपूर्ण विषय है। यह ऐसा विषय है जिसमें गणित विषय की तरह ही पूरे अंक भी प्राप्त किए जा सकते हैं। बस कुछ बातों को लेकर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। मेरा सुझाव है कि परीक्षार्थियों को रसायन विज्ञान के पेपर में रासायनिक अभिक्रिया जरूर देना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 13 Feb 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
रसायन विज्ञान के पेपर में रासायनिक अभिक्रिया जरूर दें ध्यान, इन टिप्स की मदद से आसानी से हल करें पेपर

जागरण संवाददाता, मेरठ। यूपी बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में रसायन विज्ञान एक महत्वपूर्ण विषय है। यह ऐसा विषय है, जिसमें गणित विषय की तरह ही पूरे अंक भी प्राप्त किए जा सकते हैं। बस कुछ बातों को लेकर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। मेरा सुझाव है कि परीक्षार्थियों को रसायन विज्ञान के पेपर में रासायनिक अभिक्रिया जरूर देना चाहिए।

यह कहना है केके इंटर कालेज के रसायन विज्ञान प्रवक्ता नरेश कुमार का। यूपी बोर्ड की बारहवीं रसायन विज्ञान की परीक्षा आगामी सात मार्च को है। प्रवक्ता नरेश कुमार का कहना है कि रसायन विज्ञान याद करने के साथ-साथ समझने का भी विषय है। जब तक परीक्षार्थी समझ कर रिएक्शन नहीं लिखेंगे तब तक उन्हें याद करना संभव नहीं है। जहां तक रसायन विज्ञान में अच्छे अंक लाने की बात है। उसके लिए यह जरूरी है कि परीक्षा नजदीक आने पर पिछले कम से कम पांच-छह सालों के पेपर अवश्य हल करें।

रसायन विज्ञान में भी आंकिक प्रश्नों का खास महत्व होता है। यदि परीक्षार्थी अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले चार चैप्टर से आंकिक प्रश्न आते हैं। उन्हें बार-बार हल करें। सामान्यतः यह भी देखा गया है कि रसायन विज्ञान के आंकिक प्रश्न सीधे फार्मूले पर आधारित होते हैं। परीक्षा में प्रश्न का उत्तर उतना ही दें, जितना पूछा गया है अतिरिक्त लेखन की बिलकुल आवश्यकता नहीं है। प्रश्नपत्र में जहां रासायनिक अभिक्रिया देना आवश्यक है, वहां रासायनिक अभिक्रिया अवश्य लिखें।

बायोमोलीक्यूल एक महत्वपूर्ण चैप्टर है। इसे अच्छी प्रकार तैयार करें, क्योंकि यह सबसे अधिक अंक का पेपर में आता है। इससे संबंधित प्रोटीन की संरचना पर प्रश्न भी पूछा जाता है। अपनी तैयारी के दौरान थियोरेटिकल के साथ चित्र अर्थात संरचना भी बनाने का अभ्यास करते रहें। परीक्षा में कटिंग कम से कम करें। यदि किसी पेज पर कटिंग अधिक हो जाती है तो उस पर रफ कार्य लिखकर नए पेज पर कार्य प्रारंभ करें।

इसे भी पढ़ें: IPS Transfer: यूपी में दो ADG जोन समेत आठ आइपीएस अधिकारियों का तबादला, लखनऊ व वाराणसी जोन की कमान बदली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर