Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Express : पीएम मोदी मेरठ से लखनऊ जाने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस का आज करेंगे वर्चुअल शुभारंभ

मेरठ के लोगों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। अब मेरठ से लखनऊ का सफर और सुविधाजनक हो जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस से सफर शुरू हो रहा है। आज राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में जुड़ेंगे। 200 स्कूली बच्चे और 300 गणमान्य लोगों को ट्रेन में निश्शुल्क यात्रा मौका मिलेगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 31 Aug 2024 09:15 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को आज हरी झंडी दिखाएंगे।

जागरण संवाददाता, मेरठ। सिटी स्टेशन पर वंदेभारत के शनिवार को होने वाले उद्घाटन को लेकर जोर−शोर से तैयारियां चलती रही। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 को दोपहर साढ़े 12 बजे वर्चुअल माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ करेंगे। इसके पहले उनका उद्बोधन होगा। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में जुड़ेंगे।

सजीव प्रसारण के लिए प्लेटफॉर्म नंबर एक पर जीआरपी थाने के पास स्टेज बनाया गया है। बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। दिल्ली से कलाकारों की टोली विशेष प्रस्तुति देगी। सांसद अरुण गोविल, राज्यसभा सदस्य डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी समेत अन्य जनप्रतिनिधि कार्यक्रम में भाग लेंगे।

रेलवे के उच्च अधिकारी भी उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम 11 बजे से आरंभ होगा जिसमें बच्चे रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे। चार स्कूलों के 200 बच्चों और शहर के 300 गणमान्य लोग को ट्रेन में निश्शुल्क यात्रा का अवसर मिलेगा।

बच्चों को वंदे भारत के बारे में बताएंगे

बच्चों को संचालन की अत्याधुनिक खूबियों से लैस वंदे भारत की कार्यप्रणाली के बारे में बताया जाएगा। रेलवे ने दर्शन एकेडमी, दीवान पब्लिक स्कूल, ऋषभ एकेडमी समेत चार स्कूलों में वंदेभारत को लेकर निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया था। अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को यात्रा का अवसर दिया जा रहा है। स्कूली बच्चों को हापुड़ तक सेमी हाईस्पीड ट्रेन में सफर कराया जाएगा। वहां से वापस स्कूल लाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है।

1300 रुपये है चेयरकार का किराया

लखनऊ से मेरठ के बीच एक सितंबर से शुरू होने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस (22490/22489) का किराया तय हो गया है। चेयरकार में यात्रा के लिए 1300 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं, एग्जीक्यूटिव चेयरकार के लिए 2365 रुपये किराया तय किया गया है।

मात्र सवा सात घंटे में सफर

लखनऊ से मेरठ का सफर यह ट्रेन 07:15 घंटे में पूरा करेगी। अगर अन्य ट्रेनों को देखा जाए तो 22453 राज्यरानी एक्सप्रेस यह दूरी 08:05 घंटे में और 14241 नौचंदी एक्सप्रेस 09:20 घंटे में सफर पूरा करती है। हां, यह जरूर है कि वंदेभारत एक्सप्रेस में मेरठ से लखनऊ का किराया बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Agra News: एक घंटे की बरसात में तालाब बना नेशनल हाईवे, चार घंटे में सात KM लंबा जाम; PHOTO

ये भी पढ़ेंः यूपी पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष बने राजेश वर्मा, 24 सदस्यों की भी हुई नियुक्ति

कल से नियमित चलेगी ट्रेन

मेरठ से लखनऊ तक एसी चेयरकार का किराया 1355 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 2415 रुपये होगा। हालांकि इसमें कैटरिंग चार्ज ज्यादा होगा। मेरठ से लखनऊ तक वंदे भारत का शनिवार को वर्चुअली उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। एक सितंबर से यह ट्रेन नियमित रूप से चलने लगेगी। 22489 लखनऊ-मेरठ वंदे भारत एक्सप्रेस चारबाग से दोपहर 02:45 बजे रवाना होगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर