Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: मेरठ में जमीन की रजिस्ट्री हो सकती है महंगी! नए सर्किल रेट पर आज अहम बैठक, 20 फीसदी बढ़ोत्तरी के आसार

Meerut Circle Rate Update News नए सर्किल रेट लागू किए जाने के लिए मंगलवार का दिन अहम है। मेरठ में जमीन के रेटों में दस से लेकर 20 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। इसके लिए एआईजी स्टांप कार्यालय से सभी छह उपनिबंधक अधिकारियों से प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा था। मेरठ में लंबे समय से सर्किल रेट में बदलाव नहीं हुआ है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 06 Aug 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
Meerut News: मेरठ शहर में आज सर्किल रेट पर होगा निर्णय। शहर की फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, मेरठ। जनपद में भू-संपत्ति के नए सर्किल रेट लागू करने की तैयारी अंतिम चरण में है। एआईजी स्टांप के कार्यालय में सभी छह उपनिबंधक अधिकारियों ने नए सर्किल रेट से संबंधित प्रस्ताव को अंतिम रूप देते हुए जनपद में बसाई गई नई व प्राधिकरण से पास तमाम कॉलोनियों को भी नए सर्किल रेट सूची में शामिल करने का निर्णय लिया।

डिफेंस कॉलोनी व साकेत समेत विभिन्न कॉलोनियों में 15 से 20 फीसदी वृद्धि संभव है। मंगलवार की शाम तक इस प्रस्ताव पर डीएम की हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। ऐसे में मेरठ में जमीन की रजिस्ट्री कराना महंगा हो सकता है।

एआईजी स्टांप के कार्यालय में तैयार किए प्रस्ताव को लेकर सभी छह उपनिबंधक अधिकारियों के साथ उनके अधिकार क्षेत्र स्थित कॉलोनी, हाईवे व ग्रामीण क्षेत्र के मुख्य मार्गों पर भू-संपत्ति के रेट को लेकर मंथन किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि जनपद में पिछले दो सालों में बसाई गई नई और मेरठ विकास प्राधिकरण से पास कॉलोनियों को भी नए सर्किल रेट के प्रस्ताव में शामिल किया जाएगा।

आज होगा निर्णय

ऐसे ही आवास विकास परिषद और एमडीए द्वारा बसाई गई कॉलोनियों के सर्किल रेट की समीक्षा कर इन कालोनियों के रेट में वृद्धि की जाएगी। मंगलवार को सर्किल रेट के प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा और डीएम के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः UP Weather: गोरखपुर-सिद्धार्थनगर में आज भारी बरसात का अलर्ट, यूपी में कैसा रहेगा मौसम का हाल, देखें अपडेट

ये भी पढ़ेंः गुड वर्क में UP Police पर लगा दाग; कार में पिस्टल रखने के आरोप में बुलंदशहर एसएसपी ने चार पुलिसकर्मी किए निलंबित

 

50 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर भी है सर्किल रेट

इस बार शहरी क्षेत्र के साथ नगर पालिका और पंचायतों में विकासित की गई कालोनियों के सर्किल रेट पर अधिक नजर है। शहरी क्षेत्र की तमाम कालोनियां ऐसी हैं, जहां सर्किल रेट 50 हजार प्रति वर्ग मीटर है। लेकिन यहां लोगों ने अपने स्तर से ही अपनी भू-संपत्ति के रेट में दो से तीन गुणा तक वृद्धि की हुई है। ऐसे में इन तमाम कालोनियों के सर्किल रेट में अधिकतम 20 प्रतिशत तक की वृद्धि का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर