Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra 2024: सोच-समझकर ही घर से निकलें, दिल्ली-दून हाईवे पर निजी वाहनों के प्रवेश पर भी लगी रोक

दिल्ली-दून हाईवे और मेरठ में कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024 ) की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने हाईवे पर निजी वाहनों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। आटो और ई-रिक्शा के आवागमन पर पहले से ही पाबंदी लगी हुई थी। एसपी यातायात राघवेंद्र मिश्र ने बताया कि शहर में कांवड़ियों की संख्या बढ़ने के बाद यह निर्णय लिया गया।

By Aysha Sheikh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 30 Jul 2024 01:16 PM (IST)
Hero Image
हापुड़ रोड पर कांवड़ियां। फोटो - जागरण

जागरण संवाददाता, मेरठ। दिल्ली-दून हाईवे और शहर में कांवड़ियों की संख्या बढ़ गई। इसलिए शहर के लोगों से अपील की जाती है, जरूरी काम है, तभी घर से निकले। क्योंकि दिल्ली-दून हाईवे एवं शहर के अंदर दिल्ली, गढ़ और हापुड़ रोड पर चार पहिया वाहनों का भी संचालन बंद कर दिया। आटो और ई-रिक्शा पहले से ही बंद हो चुकी है।

दोपहिया वाहन पर सवार होकर ही शहर के अंदर और दिल्ली हाईवे पर एक साइड चल सकते है। उसके अलावा यातायात पुलिस की तरफ से पास जारी वाहन यानि दूध, ब्रेड, सब्जी, फल, अखबार और इंमरजेंसी सेवाएं जैसे डाक्टर और अस्पताल के कर्मचारी एवं प्रशासनिक आफिस में काम करने वाले कर्मचारी के वाहनों का संचालन बदस्तूर जारी रहेगा।

उक्त वाहन शहर के अंदर और हाईवे पर एक साइड से आ और जा सकेंगे। फिलहाल तेजगढ़ी से आगे गढ़मुक्तेश्वर तक दोनों तरफ वाहनों का संचालन किया जा रहा है। बिजली बंबा चौकी से आगे हापुड़ रोड पर एक साइड में दोनों तरफ से वाहनों का संचालन जारी रहेगा।

सोमवार को डाक कांवड़ियों की संख्या बढ़ने के बाद दिल्ली-दून हाईवे पर लगातार हादसे हो रहे है। उसके चलते मंगलवार की सुबह से हाईवे पर हल्के वाहनों पर भी रोक लगा दी गई। भारी वाहन और कामर्शियल वाहन पहले ही बंद करा दिए गए थे। यातायात पुलिस से जारी पास वाले वाहनों का संचालन हाईवे पर एक साइड किया जाएगा।

साथ ही दोपहिया वाहन भी चल सकेंगे। इसी तरह से शहर के अंदर दिल्ली रोड पर मोदीपुरम से लेकर परतापुर इंटरचेंज तक सभी वाहनों को बंद कर दिया गया। गढ़ और हापुड़ रोड पर भी हल्के निजी वाहनों का संचालन नहीं होगा। सिर्फ दोपहिया वाहनों का संचालन जारी रहेगा।

बता दें कि ई-रिक्शा और आटो पहले ही शहर के अंदर बंद किए जा चुके है। एसपी यातायात राघवेंद्र मिश्र ने बताया कि शहर में कांवड़ियों की संख्या बढ़ने के बाद यह निर्णय लिया गया। इमरजेंसी सेवा वाले वाहन को बिना पास भी जाने दिया जाएगा। पास जारी वाहनों का संचालन बदस्तूर जारी रहेगा।

रात 12 से सुबह पांच बजे तक चलेंगे पास जारी भारी वाहन

एसपी यातायात ने बताया कि डीजल-पेट्रोल, गैस और दूध के टैंकर, जिन्हें यातायात पुलिस की तरफ से पास जारी हो चुका है। ऐसे सभी वाहन रात को 12 बजे से सुबह पांच बजे तक चलेंगे। उसके बाद उक्त वाहनों का संचालन रोक दिया जाएगा। डाक कांवड़ चलने की वजह से उक्त वाहनों के पूरे दिन संचालन पर रोक लगा दी गई है।

ये भी पढ़ें - 

Kanwar Yatra: खुला है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, आईजी बोले- Delhi और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से सफर करें लोग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर