Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajeev Khandelwal: अभिनेता राजीव खंडेलवाल बताएंगे मां गंगा और मेरठ का रिश्ता, क्रांति स्मारकों की भी देंगे जानकारी

Rajeev Khandelwal मेरठ स्थित महाभारतकालीन नगरी हस्तिनापुर में गंगा का महात्म्य नए शिखर को छूता है। अभिनेता राजीव खंडेलवाल 1857 की क्रांति और शहीद मंगल पांडेय स्मारक मेरठ में संगीत वाद्य यंत्र की कार्यशाला के बारे में बताएंगे। यह कार्यक्रम डीडी नेशनल पर आएगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Sun, 12 Sep 2021 01:30 PM (IST)
Hero Image
रविवार को डीडी नेशनल पर यात्रा वृत्तांत श्रृंखला रग-रग में गंगा सीजन दो में होगा प्रसारण।

आकाश दूबे, मेरठ। उत्तराखंड में गंगोत्री से लहराती हुई मैदानी क्षेत्रों में प्रवेश करने वाली पतित पावनी गंगा के आंचल में इतिहास और विरासत की कई धाराएं बहती हैं। मेरठ स्थित महाभारतकालीन नगरी हस्तिनापुर में गंगा का महात्म्य नए शिखर को छूता है। हस्तिनापुर ने भीष्म के रूप में मोक्षदायिनी मां गंगा के वात्सल्य को भी जिया है। किंतु वक्त के साथ गंगा प्रदूषित हुई, जिसके पुनर्जीवन के प्रयासों एवं जनपद से जुड़ी विरासत को छोटे पर्दे पर दिखाने की तैयारी है। प्रसार भारती की यात्रा वृत्तांत श्रृंखला रग-रग में गंगा सीजन-दो का प्रसारण रविवार से होगा। एपिसोड डीडी नेशनल पर रात साढ़े आठ बजे दिखाया जाएगा। वन विभाग ने भी एपिसोड को देखने की अपील की है।

मेरठ के इन हिस्सों की दिखेंगी झलकियां

रग-रग में गंगा सीजन-दो कार्यक्रम के मेरठ से जुड़े आठवें एपिसोड को लेकर डीडी नेशनल की ओर से पोस्टर जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि इस एपिसोड में अभिनेता राजीव खंडेलवाल 1857 की क्रांति और शहीद मंगल पांडेय स्मारक, मेरठ में संगीत वाद्य यंत्र की कार्यशाला व हस्तिनापुर की गौरव गाथा के बारे में बताएंगे। साथ ही गंगा की सहायक नदी ईस्ट काली को पुनर्जीवित करने को हो रहे प्रयासों को इसमें दिखाया जाएगा।

पहले सीजन को अनुमानित 1.75 करोड़ दर्शकों ने देखा

नमामि गंगे परियोजना के तहत रग-रग में गंगा कार्यक्रम में गंगा किनारे बसे शहरों व कस्बों में गंगा के महत्व व उससे जुड़ी विरासत को दिखाया जा रहा है। इस कार्यक्रम को क्षेत्रीय दर्शकों के अलावा अन्य जगहों से भी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी के अनुसार पहले सीजन को अनुमानित 1.75 दर्शकों ने देखा था।

यूट्यूब चैनल पर भी देखिए

नमामि गंगे के यूट्यूब चैनल पर 14 सितंबर को मेरठ पर आधारित एपिसोड देखा जा सकेगा।  

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर