Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut Rapid Rail Slab Collapse: सपोर्ट न लगाने से ढहा स्लैब, NCRTC ने बनाई जांच समिति, डीएम ने की एमडी से बात

Rapid Rail Station Slab Collapse Meerut News दिल्ली पहुंचा रैपिड एक्स के स्लैब गिरने का मामला एनसीआरटीसी ने बनाई उच्च स्तरीय जांच समिति। डीएम ने की प्रबंध निदेशक से बातचीत कई मामलों को लेकर की आपत्ति। आठ मजदूर इस हादसे में घायल हुए थे और सुरक्षा गार्ड ने हादसे की आशंका पहले से ही व्यक्त की थी। लेकिन अब सभी सच पर पर्दा डालने की कोशिश चल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 17 Jul 2023 01:35 PM (IST)
Hero Image
Meerut News: दिल्ली पहुंचा रैपिड एक्स स्टेशन के स्लैब गिरने का मामला, एनसीआरटीसी ने बनाई उच्च स्तरीय जांच समिति

मेरठ, जागरण संवाददाता। दिल्ली रोड पर शोप्रिक्स माल के सामने रैपिड एक्स कारिडोर का स्लैब सपोर्ट न लगाने से ढहा। निर्माण के दौरान इंजीनियर स्तर के अधिकारी भी मौके पर मौजूद नहीं थे। डीएम दीपक मीणा ने पुलिस की मौका-मुआयना रिपोर्ट के आधार पर इस बाबत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम( एनसीआरटीसी) के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंंह से बातचीत की है। डीएम के हस्तक्षेपर पर एनसीआरटीसी ने घटना की जांच के लिए तीन अधिकारियों की समिति बनाई है। दूसरी ओर, इस घटना में घायल एक मजदूर की हालत गंभीर बनी हुई है।

आधी रात को घटी घटना

रविवार को आधी रात के बाद शोप्रिक्स माल चौराहे पर 2.40 बजे रैपिड रेल का निर्माणाधीन स्लैब गिर गया, जिसमें आठ मजदूर दब गए। इस सभी को बागपत रोड स्थित केएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनमें से भोला पुत्र जयवीर पासवान निवासी भोजपुर बिहार की हालत गंभीर है। वह अभी भोला वेंटीलेटर पर है, जबकि दो ओर की हाल गंभीर बनी हैं।

आठ मजदूर हुए घायल

दूसरी ओर इस मामले में एनसीआरटीसी के मुख्य जन संपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि शताब्दीनगर, मेरठ के कार्यों के अंतर्गत कार्यरत कंपनी एलएंडटी द्वारा स्लैब डालने के कार्य के लिए रविवार की आधी रात से कोंक्रीट डालने का कार्य किया जा रहा था। सोमवार प्रात: लगभग 3 बजे उसका टेम्पररी सपोर्ट स्ट्रक्चर नीचे आ गया। इस कार्य मे लगे आठ मजदूरों को चोटे आईं। अभी दो मजदूर अस्पताल में भर्ती है। छह मजदूर को डिस्चार्ज कर दिया गया है। पुनीत ने दावा किया कि यह टेम्पररी सपोर्ट स्ट्रक्चर सुरक्षित बैरीकेडेड एरिया के अंदर गिरा, इसलिए सेफटि बैरीकेडेड एरिया के बाहर किसी को चोट नहीं आई। गिरे हुए टेम्पररी सपोर्ट स्ट्रक्चर और मटिरियल को हटाने के कार्य आरंभ कर दिया गया है।

नौ घंटे बाद भी नहीं हटा मलबा

घटना के नौ घंटे बाद भी टेम्पररी सपोर्ट स्ट्रक्चर और मटिरियल को नही हटाया जा सका हैं। एनसीआरटीसी के अधिकारियों को कहना है कि इस कार्य में अभी समय लगेगा।

दिल्ली रोड पर लगा जाम

दिल्ली रोड पर स्लैब गिरने की घटना के बाद शोप्रिक्स माल साइड से यातायात बंद कर दिया गया है। वाहन एक साइड से ही निकाले जा रहे है, जिस कारण इस मार्ग पर जाम लगा है। परतापुर से लेकर मेवला फ्लाईओवर तक वाहनों की कतार लगी है। यातायात पुलिस मौके पर है और धीरे-धीरे वाहनों को निकाला जा रहा है।

ये है मजदूर है घायल

  1. भोला पुत्र जयवीर पासवान निवासी भोजपुर बिहार
  2. धीरज पुत्र दुर्गा दल निवासी राजगढ़ मंडी हिमाचल प्रदेश
  3. सुरजीत कुमार पुत्र उमेश पासवान निवासी भोजपुर बिहार
  4. राम इकबाल पुत्र बालकरण निवासी बहराइच उद्धव जिला देवरिया उत्तर प्रदेश
  5. धर्मेंद्र पुत्र नर्मदा यादव निवासी बहराइच
  6. चंदन कुमार पुत्र सुरेश शाह निवासी भोजपुर बिहार
  7. सोनू कुमार पुत्र श्याम बिहारी निवासी गाजीपुर
  8. विद्यासागर पुत्र विनोद पासवान निवासी भोजपुर बिहार
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें