Move to Jagran APP

Rapid Rail: मेरठ के परतापुर में मेट्रो स्टेशन का काम तेज, पिलर पर वीम डालने का काम शुरू

दिल्ली- गाजियाबाद मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर के अंतर्गत मेरठ में सबसे ज्यादा काम परतापुर में दिखाई दे रहा है। यहां पर स्टेशन निर्माण भी तेज गति से चलने लगा है। स्टेशन के लिए चार पिलर डिवाइडर पर तैयार कर लिए गए हैं।

By Himanshu DwivediEdited By: Updated: Tue, 16 Feb 2021 09:29 AM (IST)
Hero Image
मेरठ में रैपिड रेल का काम तेजी से चल रहा है।

मेरठ, जेएनएन। दिल्ली- गाजियाबाद मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर के अंतर्गत मेरठ में सबसे ज्यादा काम परतापुर में दिखाई दे रहा है। यहां पर स्टेशन निर्माण भी तेज गति से चलने लगा है। स्टेशन के लिए चार पिलर डिवाइडर पर तैयार कर लिए गए हैं। अब उन पिलर को आपस में जोड़ने के लिए वीम डाला जा रहा है। इसी तरह से आसपास दोनों तरफ भी पिलर बना कर कर वीम डाला जाएगा। फिर उसके ऊपर स्टेशन की पहली छत डाली जाएगी। उसी छत पर प्लेटफार्म टिकट काउंटर आदि रहेंगे। परतापुर का स्टेशन फिलहाल मेरठ मेट्रो के उपयोग में आएगा। यहां पर रैपिड रेल नहीं रुकेगी। इसका निर्माण परतापुर थाने के पास जेपी क्लब के सामने किया जा रहा है। इसमें कुछ जमीन जेपी क्लब की क्लब की भी ली गई है। स्टेशन निर्माण में मुख्य जमीन का उपयोग सड़क के हिस्से का होता है। स्टेशन के निकास और प्रवेश गेट, पार्किंग व बस शेल्टर के लिए ही प्राइवेट जमीन खरीदी जा रही है। परतापुर के बाद मेरठ की सीमा में जो कार्य दिखाई दे रहा है वह है मोहद्दीनपुर के पास। यहां पिलर पर कैप लगा दिए गए हैं। गर्डर लांचिंग की तैयारी चल रही तैयारी चल रही है। जल्द ही गर्डर भी लांच किए जाएंगे।

परतापुर में रैपिड रेल बिना रुके निकल जाएगी

परतापुर में जो स्टेशन बनाया जा रहा है उस पर सिर्फ मेट्रो रुकेगी। हालांकि ट्रैक एक ही रहेगा। यहां पर रैपिड रेल बिना रुके ही निकल जाए करेगी। दोनों ट्रेनें एक के बाद एक चलेंगी, इसलिए एक ही ट्रैक पर दोनों को चलाने की योजना बनाई गई है। इस स्टेशन पर मेट्रो आकर अपने प्लेटफार्म पर रुक जाएगी, जबकि रैपिड रेल बीच के ट्रैक से रफ्तार है भरते हुए सीधे निकल जाएगी। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।