Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सात फेरों के मजबूत बंधन को कमजोर कर रहे स्मार्टफोन, रील-वीडियो बनाने में खराब हो रहे पति-पत्नी के रिश्ते

Meerut News रोजाना वन स्टाप पर पहुंच रही है स्मार्ट फोन को लेकर शिकायत। कई के शर्त पर हुए समझौते कुछ ने कराए मुकदमे। पति का आरोप पत्नी रील और वीडियो देखने में रहती है बिजी पत्नी ने लगाए अारोप पति यूट्यूब में देते हैं ज्यादा ध्यान।

By Akash SharmaEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 26 Feb 2023 11:06 AM (IST)
Hero Image
Meerut News: सात फेरों के मजबूत बंधन को कमजोर कर रहे स्मार्टफोन।

शामली, जागरण टीम, (आकाश शर्मा)। एक दौर था जब स्मार्टफोन का चलन नहीं था, तब न वन स्टाप सेंटर हुआ करते थे और न ही पति-पत्नी के बीच इतने विवाद! लेकिन अब आधुनिक युग है और अधिकतर के पास स्मार्टफोन। आधुनिक युग को अपना गुलाम बना चुका स्मार्टफोन अब सात फेरों के मजबूत बंधन को भी कमजोर कर रहा है। दरअसल, वन स्टाप सेंटर में पिछले तीन माह में दंपती के बीच स्मार्टफोन को लेकर विवाद के करीब 50 मामले दर्ज किए गए। जिनमें से 15 के बीच पत्नी को स्मार्टफोन दिलाने की शर्त पर समझौता हुआ जबकि अन्य के मुकदमे चल रहे हैं।

60 प्रतिशत दंपती के बीच स्मार्टफोन का विवाद

पिछले एक साल के आंकड़ों की बात करें तो 60 प्रतिशत दंपती के बीच स्मार्टफोन को लेकर ही विवाद हुआ है। वन स्टाप सेंटर की प्रभारी गजाला त्यागी ने बताया कि ज्यादातर पति-पत्नी के बीच स्मार्ट फोन को लेकर विवाद के मामले सामने आ रहे हैं। दंपती एक दूसरे पर परिवार की बजाय मोबाइल पर ज्यादा वक्त देने का आरोप लगाते हैं। इसमें पति का आरोप है कि पत्नी ज्यादातर मोबाइल फोन में रील्स, वीडियो आदि बनाने में समय खराब करती है। वहीं महिलाओं का आरोप है कि काम के बाद भी पति मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं या यू-ट्यूब पर वीडियो देखते हैं। इसके चलते पति-पत्नी के बीच दूरी बनने लगती और धीरे-धीरे विवाद में बदल जाती है।

विवाद का कारण बन रही यह समस्याएं

  • महिला का अपनी मायके में पूरे दिन बातचीत करना।
  • एक-दूसरे पर अवैध संबंधों का शक
  • पूरे दिन इंस्टाग्राम पर रील्स बनाना
  • मोबाइल के कारण ज्यादा आनलाइन शापिंग करना।
  • देर रात तक फोन में वीडियो देखते रहना।
  • मोबाइल के कारण परिवार पर ध्यान नहीं देना।

केस-1 झिंझाना थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी पति ने अपनी पत्नी पर ज्यादा फोन में व्यस्त रहने का आरोप लगाते हुए शिकायत की थी। काउंसलिंग के दौरान पत्नी ने आरोप लगाया कि उसका पति देर रात तक मोबाइल फोन में वीडियो देखता है। काफी प्रयास के बीच दोनों पक्षों में एक-दूसरे की बात मानते हुए समझौता हो गया।

केस-2काका नगर निवासी एक दंपती के बीच मोबाइल फोन को लेकर विवाद हो गया था। तीन बार काउंसलिंग हुई। इसमें पत्नी के दिन में चार घंटे स्मार्ट फोन चलाने व पति ने देर रात तक फोन न इस्तेमाल करने की बात कही। इसके बाद दोनों के बीच समझौता हो गया अब वह दोनों साथ रह रहे हैं।

ये भी पढ़ें...

Mathura News: ड्रग्स माफिया के घर NCB का छापा, घर के तहखाने से पकड़ा 1 करोड़ 70 लाख का गांजा, जेल भेजे दंपती

पति-पत्नी के बीच ज्यादातर मामले स्मार्टफोन को लेकर पहुंच रहे है। लगातार दंपती को बुलाकर काउंसलिंग की जाती है, एक महीने में करीब 60 प्रतिशत शिकायत स्मार्टफोन को लेकर ही पहुंचती है। दोनों की पक्षों की गलती होती है। हाल ही में 15 पति-पत्नी के बीच समझौता हुआ, जबकि अन्य की काउंसलिंग की जा रही है। - गजाला त्यागी, प्रभारी वन स्टाप सेंटर शामली 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर