Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए नियमित मालिश है जरूरी, जानें-मेरठ के एक्‍सपर्ट की राय

सर्दी के मौसम में सोने से पहले अच्छी तरह गुनगुने पानी से चेहरा साफ करके अच्छी क्वालिटी का माश्चराइजर लगाना जरूरी है। माश्चराइजर चेहरे की चमक ही बरकरार नहीं रखता बल्कि त्वचा को हाइड्रेट भी करता है। चेहरे की देखभाल भी जरूरी है।

By Prem BhattEdited By: Updated: Sat, 19 Dec 2020 01:00 PM (IST)
Hero Image
चेहरे की चमक को कैसे बनाए रखें, जानिए मेरठ के एक्‍सपर्ट की राय।

मेरठ, जेएनएन। कड़कड़ाती सर्दियां शुरू हो चुकी है, इस मौसम में ठंडी हवा के कारण त्वचा की प्राकृतिक नमी खो जाती है। इस मौसम में त्वचा काफी रूखी होकर फटने लगती है, यहां तक कि खुजली, सोरायसिस और एक्जिमा की समस्या भी होने लगती है। सर्दियों में हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करने से भी त्वचा प्रभावित होती है। ऐसे में यदि त्वचा की नियमित मालिश और देखभाल न की जाए तो यह समस्या अधिक बढ़ जाती है। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों में त्वचा का अन्य मौसम की अपेक्षा अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। इसलिए नियमित मालिश के अलावा माश्चराइजर का भी प्रयोग और त्वचा की साफ सफाई भी जरूरी है।

गुनगुने पानी से चेहरा करें साफ

सर्दी के मौसम में सोने से पहले अच्छी तरह गुनगुने पानी से चेहरा साफ करके अच्छी क्वालिटी का माश्चराइजर लगाना जरूरी है। माश्चराइजर चेहरे की चमक ही बरकरार नहीं रखता बल्कि त्वचा को हाइड्रेट भी करता है। साथ ही त्वचा में प्राकृतिक आयल की कमी भी नहीं होने देता। इसलिए रात में सोने से पहले माश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी है। इसके अलावा शरीर और चेहरे की मालिश के लिए नारियल का तेल, अरंडी का तेल जैतून के तेल के अलावा बटर मिल्क का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

मालिश से बढ़ता है रक्त संचार

आयुर्वेद में भी सर्दियों में मालिश करना आवश्यक बताया गया है। इससे ठंड से बचाव के साथ ही रक्त संचार भी बढ़ता है, और खांसी, सर्दी जुकाम जैसे मौसमी बीमारियां भी नहीं होती है। सर्दी में मालिश के लिए तिल का तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल, नारियल का तेल और अरंडी के तेल का प्रयोग करना लाभदायी है। विभिन्न प्रकार के तेल में विटामिन और मिनरल्स होते है। आयुर्वेद में मालिश से कई प्रकार की बीमारियां दूर की जाती है। यदि तेल से नियमित मालिश की जाए तो कई बीमारियों से आसानी से बचाव किया जा सकता है।

- डा. ब्रजभूषण शर्मा, आयुर्वेदाचार्य मेरठ

सर्दियों में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती हैं। ऐसे में त्वचा की साफ सफाई और नियमित मालिश और माश्चराइजर का प्रयोग कर त्वचा का रूखा होने से बचाया जा सकता है।

- रूपसी बिदंल ब्यूटी एक्सपर्ट बी-ब्लांड मेरठ