Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut News: गगोल तीर्थ से फफूंडा तक सड़क होगी चौड़ी, इन पांच गांवों में भूमि अधिग्रहण की तैयारी

गगोल फफूंडा मार्ग के चौड़ीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस मार्ग के चौड़ीकरण से परतापुर से हापुड़ रोड तक सीधे पहुंचा जा सकेगा। इससे शहर और बिजलीबंबा पर वाहनों का दबाव कम होगा। इस चौड़ीकरण के लिए पांच गांवों की सीमा में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। इससे शहर और बिजलीबंबा पर वाहनों का दबाव कम होगा।

By anuj sharma Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 07 Sep 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
सड़क को सात मीटर चौड़ा करना है। जागरण

जागरण संवाददाता, मेरठ। परतापुर से गगोल तीर्थ होते हुए फफूंडा तक के मार्ग की मुसीबतें जल्द खत्म हो जाएंगी। गगोल तीर्थ के पास से फफूंडा तक लगभग साढ़े सात किमी लंबी सड़क को लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड को 3.75 मीटर से बढ़ाकर सात मीटर चौड़ा करना है। इस मार्ग के माध्यम से सीधे परतापुर से हापुड़ रोड तक पहुंचा जा सकता है। जिससे शहर और बिजलीबंबा पर वाहनों का दबाव कम होगा।

इस चौड़ीकरण के लिए पांच गांवों की सीमा में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। नए भूमि अधिग्रहण एक्ट के तहत भूमि अधिग्रहण से उस क्षेत्र में होने वाले प्रभाव का अध्ययन किया जाता है। इसी सर्वे के दौरान अधिग्रहण से प्रभावित होने वाले लोगों की सुनवाई 11 सितंबर को होगी। सुनवाई में तहसीलदार सदर और सर्वे कर रही एजेंसी के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

परतापुर से गगोल तीर्थ होते हुए फफूंडा तक मार्ग जाता है। सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण यहां वाहनों का आवागमन आसानी से नहीं हो पाता है। समस्या के समाधान के लिए इस सड़क को सात मीटर चौड़ा करने का प्रस्ताव प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है।

इसे भी पढ़ें-फिल्मी स्टाइल में पुलिस पर हमला, लूट के आरोपी को छुड़ा ले गए बदमाश

इस चौड़ीकरण के लिए पांच गांवों में भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। अधिग्रहण की प्रक्रिया जिला प्रशासन द्वारा शुरू कर दी गई है। जिसके तहत सामाजिक समाघात सर्वे कराया जा रहा है। इस सर्वे के तहत प्रभावित क्षेत्र तथा भूस्वामियों की आपत्तियों की सुनवाई होगी। 11 सितंबर को यह सुनवाई पंचायत भवन ग्राम चंदसारा में होगी। जिसमें तहसीलदार सदर शैलेंद्र सिंह तथा सर्वे के लिए नामित एजेंसी के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

लगभग 30 करोड़ होंगे खर्च

सड़क चौड़ीकरण में लगभग 30 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पांच गांवों में 19,259 वर्ग मीटर भूमि अधिग्रहण की तैयारी है।

इन गांवों में होगा भूमि अधिग्रहण

  • गगोल
  • खेड़ा बलरामपुर
  • अजीजपुर
  • चंदसारा
  • सलेमपुर

इसे भी पढ़ें-आउटसोर्सिंग के जरिए रोडवेज करेगा 131 परिचालकों की भर्ती

इन्होंने कहा....

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि यह मार्ग हापुड़ रोड से परतापुर को जोड़ता है। इसका चौड़ीकरण शहर और बिजलीबंबा बाईपास पर वाहनों का दबाव कम करेगा। सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है।