Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sardhana Church Meerut: सरधना के ऐतिहासिक चर्च में हुई प्रार्थना, महोत्‍सव में कई राज्‍यों के श्रद्धालु पहुंचे

Sardhana Church मेरठ के सरधना में ऐतिहासिक चर्च महोत्‍सव में शनिवार की सुबह पवित्र मिस्सा बलिदान की प्रार्थना हुई। इस प्रार्थना में कई राज्‍यों से आए श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इस दौरान फादर ने माता मरियम की कृपा और प्रभु यीशु के बारे में बताया।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTUpdated: Sat, 12 Nov 2022 10:50 AM (IST)
Hero Image
Sardhana Church Meerut ईश्वर की कृपा पानी है तो समस्याओं को मां मरियम के आंचल में डाल दो।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Sardhana Church Meerut मेरठ के सरधना कस्बे के ऐतिहासिक चर्च में कृपाओं की माता के महोत्सव पर शनिवार सुबह पवित्र मिस्सा बलिदान की प्रार्थना हुई। फादर ने माता मरियम की कृपा और प्रभु यीशु के बारे में बताया। इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। शुक्रवार से ही देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था।

फादर ने करवाई प्रार्थना

अगले दिन शनिवार को मेरठ सहित आसपास के क्षेत्र से भी श्रद्धालु चर्च में पहुंच गए। करीब आठ बजे गिरजाघर में फादर मुकेश रावत ने पवित्र मिस्सा बलिदान की प्रार्थना करवाई। उन्होंने बताया कि ईश्वर की कृपा पानी है तो परिवारिक, सामाजिक, आर्थिक सहित अन्य परेशानियों को मां मरियम के आंचल में डाल दो। वह सभी समस्याओं को प्रभु यीशु के क्रास के नीचे ले जाएंगी और कृपा शुरू हो जाएगी। इस दौरान भजनों का दौर भी जारी रहा।

वीडियो काल कर घर बैठे स्वजन और रिश्तेदारों को भी करवाई प्रार्थना

गिरजाघर में पवित्र मिस्सा बलिदान की प्रार्थना के दौरान कुछ श्रद्धालुओं ने घर बैठे स्वजन और रिश्तेदारों को वीडियो काल की। इस दौरान माता मरियम के दर्शन करवाकर उन्हे भी प्रार्थना करवाई। ऐसे में प्रार्थना के दौरान मोबाइल पर श्रद्धालु हाथ जोड़कर माता मरियम को नमन करते दिखाई दिए।

गिरजाघर के बाहर गेट तक लगी प्रार्थना के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के मसूरी सहित अन्य राज्यों से श्रद्धालु आ गए थे। शनिवार सुबह राजस्थान से भी श्रद्धालु पहुंच गए। पवित्र मिस्सा बलिदान की प्रार्थना के दौरान गिरजाघर के बाहर गेट पर भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही। 

वास्तुकला का बेजोड़ संगम

सरधना : वास्तुकला के बेजोड़ संगम से बनाई गई ऐतिहासिक चर्च की इमारत की खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। मेरठ से 40 किलोमीटर दूर सरधना में बेगम समरू द्वारा बनवाए गए चर्च को ईसाई धर्म के लोग कृपाओं की माता मरियम का तीर्थस्थान मानते हैं। मान्यता है कि नवंबर माह में माता मरियम श्रद्धालुओं पर कृपा बरसाती हैं। मां मरियम के दर्शन के लिए देश-विदेशों से पर्यटक आते हैं। शनिवार को विशेष प्रार्थना होगी, इसके लिए चर्च को दुल्हन की तरह सजाया गया है। रात में रंग-बिरंगी लाइटों से चर्च जगमगा उठा।

श्रद्धालुओं में भारी उत्साह

कृपाओं की माता के महोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। शुक्रवार सुबह से ही श्रद्धालु आना शुरू हो गए। चर्च के फादर सासिन बाबू ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के मसूरी सहित अन्य राज्यों से श्रद्धालु आ गए हैं। चर्च परिसर में लगे टेंट, संत चार्ल्स इंटर कालेज सहित कई जगह श्रद्धालु ठहरे हैं। चर्च आने वाले श्रद्धालु के चेहरे पर उत्साह है। फादर ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे फादर मुकेश रावत, दस बजे फादर जस्टिन, शाम चार बजे फादर तोमस मसीह हिन्दी में और छह बजे पंजाबी में फादर सादिक मार्टिन पवित्र मिस्सा बलिदान की प्रार्थना कराई।

यह भी पढ़ें : Sardhana Church Meerut: सरधना के चर्च महोत्‍सव में प्रार्थना में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं ने लिया भाग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें