Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan Ka Somwar: हर-हर महादेव से गूंजा बाबा औघड़नाथ मंदिर, जलाभिषेक के लिए शिव भक्तों की लंबी कतार

Sawan Ka Somwar 2024 Meerut Shiv Mandir सावन के पहले सोमवार को लेकर मेरठ में शिवभक्तों में जबरदस्त उत्साह है। हर हर महादेव और जय औघड़दानी के जयघोष से औघड़नाथ मंदिर का प्रागंण गूज रहा है। गंगाजल से अभिषेक करने के लिए शिवभक्तों की लंबी कतारें लगी हैं। सुबह चार बजे से मंदिर के कपाट शिवभक्तों के लिए खाेल दिए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 22 Jul 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
Sawan 2024: सावन माह के पहले सोमवार पर बाबा श्री औघड़नाथ मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए पहुंचे भक्त।

जागरण संवाददाता, मेरठ। Sawan 2024: पहले सोमवार के साथ आज से सावन महीने की शुरुआत हो गई है। शिवालयों में भोर से ही शिव भक्तों में खासा उत्साह दिखाई पडा। देवाधिदेव के दर्शन के लिए शिव भक्त कतारबद्ध होकर हर हर महादेव का जयघोष करते रहे। शिवलिंग पर जलाभिषेक कर चंदन, शहद, बेल पत्र व धतूरा भी अर्पित किया गया।

मुख्य रूप से औघड़नाथ मंदिर पर सावन को लेकर भव्य तैयारियां की गई हैं। सोमवार को भोर में चार बजे आरती के बाद दर्शन शुरू हुए। सात बजे तक शिव भक्तों की कतार मंदिर प्रांगण के बाहर पहुंच गई। हाथ में जल का लोटा और मन में शिव के प्रति समर्पण भाव से श्रद्धालुओं ने देवाधिदेव के दर्शन किए और जलाभिषेक किया। सुबह आठ बजे तक भक्तों की कतार एमएच अस्पताल तक पहुंच गई। नंदी द्वार से शिव भक्तों को प्रवेश दिया गया। गरुड द्वार पर शिव भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया।

बाबा औघड़नाथ मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए लगी शिवभक्तों की कतार।

सेना और पुलिस के जवान तैनात

सेना और पुलिस के जवानों ने औघड़नाथ मंदिर पर जलाभिषेक के लिए कतारबद्ध हुए श्रद्धालुओं की व्यवस्था संभाली। मंदिर प्रांगण के अंदर मंदिर समिति के सहयोगी व कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहे। औघड़नाथ मंदिर के अध्यक्ष सतीश कुमार सिंघल ने बताया कि सावन के पहले सोमवार पर लगभग एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के जलाभिषेक का अनुमान है। रात में आने वाले अंतिम श्रद्धालु तक मंदिर प्रांगण दर्शन के लिए खुला रहेगा।

ये भी पढ़ेंः Delhi News: कांवड़ शिविर का विवाद बढ़ने पर पुलिस का यूटर्न, संवेदनशील क्षेत्र बता अन्य जगह पर लगवा रही थी कैंप

ये भी पढ़ेंः Sawan 2024: काशी में बाबा विश्वनाथ के आंगन में लगी भक्तों की कतार, सावन के पहले सोमवार पर शिव रूप में हुआ श्रृंगार

शहर के अन्य मुख्य मंदिरों में भीड़

औघड़नाथ मंदिर के अलावा सदर बिल्वेश्वर नाथ महादेव मंदिर, जागेश्वर मंदिर, नागेश्वर महादेव मंदिर, दयालेश्वर मंदिर, भोलेश्वर मंदिर, शिव मंदिर में पहले सोमवार पर शिवभक्तों की भीड़ रही।