Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

School College Open In Meerut: अगर कालेज खुलेंगे भी तो पचास फीसद ही छात्रों के आने की संभावना

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को दिए गए निर्देशों के बाद विवि कालेज शिक्षक छात्र और अभिभावक सभी के लिए प्रोटोकाल तय किया गया है। इसमें विवि और कालेजों को अपने परिसर को खोलने से पहले कई तरह की तैयारी करनी होगी।

By Prem BhattEdited By: Updated: Wed, 18 Nov 2020 08:00 AM (IST)
Hero Image
मेरठ में भी रोस्टर के हिसाब से विवि और कालेज खोलने की तैयारी है।

मेरठ, जेएनएन। School College Open In Meerut कोविड- 19 के समय में प्रदेश के विश्वविद्यालय और कालेजों को भौतिक रूप से खोलने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। 23 नवंबर से डिग्री कालेज और विश्वविद्यालय में भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू हो सकती हैं। शैक्षणिक संस्थानों को इसके लिए तैयारी करने को कहा गया है। अगर कालेज खुलते हैं तो रोस्टर के हिसाब से 50 फीसद अभ्यर्थी ही बुलाएं जाएंगे।

बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को अपर मुख्य सचिव की ओर से मंगलवार को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। विवि, कालेज, शिक्षक, छात्र और अभिभावक सभी के लिए प्रोटोकाल तय किया गया है। इसमें विवि और कालेजों को अपने परिसर को खोलने से पहले कई तरह की तैयारी करनी होगी। शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और छात्र सभी आइकार्ड पहनना अनिवार्य होगा। सप्ताह में छह दिन शेड्यूल बनाकर पढ़ाई होगी। कक्षाओं में शारीरिक दूरी रखते हुए छात्र बैठेंगे। बाहरी लोगों को परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आनलाइन पढ़ाई के लिए भी ट्रेनिंग 

शिक्षकों को आनलाइन पढ़ाई के लिए भी ट्रेनिंग दिलाने की बात कही गई है। शिक्षकों को ई कंटेंट की उपलब्धता के साथ खुद अपडेट करने के लिए भी कहा गया है। इसके अलावा अभिभावकों से कहा गया है कि वह अपने बच्चे को शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए योग, व्यायाम, ध्यान करने के लिए प्रेरित करें। सभी छात्रों को मास्क लगाने के भी कहा गया है। सीसीएसयू के रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार ने बताया कि विश्वविदालय अनुदान आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार ही कालेज और विवि संचालित किए जाएंगे।

ऐसे होगी कक्षा में पढ़ाई

अगर कालेज खुलते हैं तो छात्रों को छह फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा। आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से कक्षाएं चलती रहेंगी। शिक्षकों को कक्षाओं में मास्क पहनकर रहना होगा। छात्र भी ऐसा ही करेंगे। छात्रों के बीच में लैपटाप, नोटबुक, स्टेशनरी आदि सामान एक दूसरे से साझा करने की अनुमति नहीं होगी।