Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकारी स्कूल में सनसनी... मिड डे मील में हिंदू बच्चों को खिलाया गया मीट, मना करने पर प्रिंसिपल देता है धमकी

उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक सरकारी स्कूल में प्रधानाध्यापक ने बच्चों को मिड डे मील में मांस परोसा। बच्चों के मांस खाने से मना करने पर नाम काटने की धमकी दी गई। वहीं परिजनों ने हंगामा किया तो प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई करते हुए उसे निलंबित कर दिया गया है। इधर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 12 Aug 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापक को निलंबित जांच कमेटी गठित कर दी है।

जागरण संवाददाता, मेरठ। प्राथमिक विद्यालय में मध्याह्न भोजन में दो हिंदू छात्रों को मांस परोस दिया गया। प्रधानाध्यापक ने डांट लगाते हुए एक दिव्यांग हिंदू छात्र को जबरन मांस खिला दिया। छुट्टी के बाद दोनों हिंदू बच्चों ने घर पहुंकर अभिभावक को जानकारी दी। 

परिजनों ने विद्यालय पहुंचकर हंगामा किया। अभिभावक की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी प्रधानाध्यापक को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया। 

यह है पूरा मामला

कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला वैदवाड़ा के प्राथमिक विद्यालय में 20 छात्र पंजीकृत हैं, जबकि एक शिक्षक प्रधानाध्यापक मोहम्मद इकबाल खान तैनात हैं। सोमवार को छह छात्र विद्यालय आए थे, इनमें दो हिंदू और चार मुस्लिम थे। 

विद्यालय में एनजीओ द्वारा आलू-सोयाबीन की सब्जी भेजी गई थी। प्रधानाध्यापक ने नए पंजीकरण को आए तीन बच्चों को पैसे देकर बाजार से मांस मंगाकर उपस्थित छह छात्रों को परोसा। 

मोहल्ला जत्तीवाड़ा निवासी दो हिंदू छात्रों ने मांस खाने का विरोध किया। अभिभावकों का आरोप है कि प्रधानाध्यापक ने दोनों छात्रों पर मांस खाने का दबाव बनाया। इस पर एक दिव्यांग छात्र ने मांस खा लिया।

नाम काटने की दी धमकी 

घर पहुंचकर दोनों छात्रों ने परिजनों को जानकारी दी। छात्रों को लेकर परिजन विद्यालय पहुंचे तो प्रधानाध्यापक विद्यालय में ही मौजूद था। परिजनों ने हंगामा कर दिया। आरोप है कि प्रधानाध्यापक ने छात्रों के नाम काटने की धमकी देकर चुप रहने को कहा। 

परिजनों ने बीएसए आशा चौधरी और कोतवाली पुलिस को अवगत कराया। पुलिस विद्यालय पहुंची और प्रधानाध्यापक को हिरासत में लेकर थाने ले आई। परिजन भी थाने पहुंचे और हंगामा कर दिया। 

विद्यालय में हिंदू छात्रों को मांस खिलाने की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मौके से ही प्रधानाध्यापक को गिरफ्तार कर लिया है। विस्तार से जांच के आदेश दिए गए हैं।

-डॉ. विपिन ताडा, एसएसपी

सौ रुपये देकर बाजार से मंगाया मांस

बीएसए ने बताया कि मामले की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि नामांकन के लिए विद्यालय पहुंचे छात्रों को प्रधानाध्यापक ने सौ रुपये देकर बाजार से मांस मंगवाया था। इसके बाद विद्यालय आए छह छात्रों को वह परोसा गया। 

प्रधानाध्यापक की धमकी के बाद एक दिव्यांग हिंदू बच्चे ने मांस खा लिया। प्रधानाध्यापक के इस गैर जिम्मेदार रवैये पर तत्काल प्रभाव से उसे निलंबित कर दिया। जांच बीईओ श्याम मोहन अस्थाना को सौंपी गई है।

यह भी पढ़ें: UP News: कानपुर में बच्ची से दुष्कर्म का आरोपी मौलाना गिरफ्तार, शहर छोड़ने की फिराक में था

यह भी पढ़ें: पासपोर्ट प्रकरण में थाने आएगा पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी का बेटा! दुबई जाने से पहले पकड़ा था फिरोज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर