Move to Jagran APP

यूपी में मुफ्त में लगेगा स्मार्ट मीटर, नहीं देना होगा सर्विस केबल चार्ज; पढ़ें Smart Meter के फायदे

UP Electricity उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब स्मार्ट मीटर बिलकुल मुफ्त में लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा सर्विस केबल के लिए भी कोई शुल्क नहीं देना होगा। स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगने से बिजली के बिल को लेकर होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। जानिए स्मार्ट मीटर के फायदे और आज किन क्षेत्रों में बिजली बाधित रहेगी।

By OM Bajpai Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 16 Oct 2024 01:29 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मेरठ। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के शीर्ष अधिकारियों ने मंगलवार को अपने-अपने सरकारी आवासों पर स्मार्ट मीटर लगवाया। प्रबंध निदेशक ईशा दुहन ने विक्टोरिया पार्क स्थित हाइडिल कालोनी स्थित अपने सरकारी आवास में स्मार्ट मीटर लगवाने के दौरान कहा कि इसे लेकर तरह-तरह भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। स्मार्ट मीटर निश्शुल्क लगाया जाएगा और इसे लगाने के लिए अगर सर्विस केबल की आवश्यकता होगी तो उसे भी निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को बिजली के बिल के झंझट से निजात मिल जाएगी। सरकारी आवासों, कार्यालयों और निजी कार्यालय में इसे लगाने की शुरुआत कर दी गई है। इसके बाद निदेशक संजय जैन, एनके मिश्र, एसके तोमर के सरकारी आवासों पर स्मार्ट मीटर लगाए गए।

यह हैं स्मार्ट मीटर के फायदे

  • किराएदार और मकान मालिक के बीच बिल के विवाद का झंझट समाप्त
  • सोलर पैनल लगवाने और ईवी चार्जिंग करने पर भविष्य में मीटर बदलने की जरूरत नहीं
  • एप के माध्यम से साप्ताहिक, मासिक बिजली खपत का ब्यौरा मिल सकेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा निर्धारित अवकाशों, रविवार और रात में बिजली नहीं काटी जाएगी

पांच घंटे की सूचना और आठ घंटे की कटौती, जनता परेशान

निर्बाध विद्युत आपूर्ति के नाम पर आए दिन लिए जा रहे शटडाउन उपभोक्ताओं की परेशानी का कारण बन गए हैं। जनता को बताए गए समय के कई-कई घंटे बाद सप्लाई सुचारु की जाती है। मंगलवार को घंटाघर बिजलीघर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को आठ घंटे तक बिना बिजली के रहने पड़ा।

मंगलवार को बिजनेस प्लान के तहत घंटाघर बिजलीघर में लगी मशीनों के साथ आईसोलेटर फ्यूज व एलए लगाने का कार्य होना था। इसके तहत सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक का शटडाउन लेने की सूचना जारी की गई थी, मगर शाम पांच बजे बिजली सुचारू हो सकी। इस वजह से अंबाला रोड, जनकनगर, कोर्ट रोड, रामनगर पठानपुरा, खानआलमपुरा सहित कई इलाकों में लोगों को को दिक्कत हुई।

आज इन क्षेत्रों में बाधित रहेगी बिजली

विद्युत नगरीय वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता अवधेष कुमार ने बताया कि मंडी समिति बिजलीघर पर विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने को कार्य होना है। इसके लिए सुबह नौ से शाम पांच बजे तक शटडाउन लिया जाएगा। इसके तहत इंद्रा चौक, बरेलियों का मदरसा, मोहल्ला गढ़ी चुंगी, गोटेशाह, पीरवाली गली मेहंदी सराय क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। इसके अलावा हकीकतनगर बिजलीघर में भी कार्य होना है।

इसके चलते सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक शटडाउन लिया जाएगा। इससे दो घंटे मिशन कम्पाउंड, गिल कॉलोनी, पंजाबी बाग, हकीकतनगर, मल्हीपुर रोड, जैन कॉलेज रोड बिजली बाधित रहेगी।

इसे भी पढ़ें: अकाउंट हैक कर सात साल में बन गए 'करोड़पति', खरीदी लग्जरी कारें; अब पहुंचे सलाखों के पीछे

इसे भी पढ़ें: यूपी की इन दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस! जल्द हो सकता है प्रत्याशियों का एलान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें