Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: मेरठ पुलिस ने युवती को गिरफ्तार किया तो खाकी को दे दिया ये ऑफर, पूछताछ में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Meerut Latest News In Hindi Today दो मुंहा सांप की तस्करी करते युवती समेत चार तस्करों को पकड़ा। रसूलपुर के इरफान और युसूफ से लाखों में चल रहा था दो मुंहा का सौदा। बिजली बंबा चौकी पर पुलिस को दिया था दो लाख में छोड़ने का आफर। पुलिस ने गिरफ्तार कर पूछताछ की शुरू। एसएसपी ने कहा सांप बरामद करेगी पुलिस।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 14 Jan 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
Meerut News: दो मुंहा सांप की तस्करी करने वाले गिरफ्तार किए हैं।

जागरण संवाददाता, मेरठ : लोहियानगर पुलिस ने दो मुंहा सांप की तस्करी करने वाले युवती समेत चार तस्करों को पकड़ लिया है। यह रसूलपुर के रहने वाले इरफान और युसूफ से दो मुंहा सांप का लाखों में सौदा कर रहे थे। पकड़े गए तस्करों ने बिजली बंबा चौकी पर तैनात सिपाही को भी छोड़ने के लिए दो लाख का आफर दे दिया था।

पकड़े गए तस्कर जनरेल सिंह पुत्र रंजीत सिंह, जगदीश पुत्र महेंद्र सिंह, जंगी सिंह पुत्र तिलकी सिंह, भावना पुत्री डिंपल सिंह यमुनानगर हरियाणा के यमुनानगर के रहने वाले है। इस सांप की कीमत विदेशों में लाखों रुपये में है और इसी वजह से भारत के कई राज्यों से अपराधी गिरोह तस्करी करते हैं। अब तो जंगली और भारत के थार रेगिस्तान जैसे इलाकों में रहने वाले आम लोग भी इस सांप को पकड़कर गिरोह तक पहुंचा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Mathura News: अब द्वारकाधीश दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु नहीं ले सकेंगे सेल्फी, मंदिर प्रबंधन ने लिया फैसला

दो मुंहा सांप का वैज्ञानिक नाम रेड सैंड बोआ है उसके दो नहीं बल्कि एक ही मुंह है। यानी सामान्य सांप की तरह एक ही मुंह और एक पूंछ। दरअसल खतरा महसूस होने पर यह अपनी पूंछ को भी उठा लेता है, जिससे लोगों ने मान लिया कि उसके दो मुंह होते हैं। यही बात प्रचलित होती चली गई है।

ये भी पढ़ेंः Dhruv Jurel: पिता चाहते थे फौजी बने, बेटे ने चुना क्रिकेट, कपड़े धोने वाली मोगरी से किया बैटिंग का अभ्यास, आज टीम इंडिया में बनाई जगह

आखिर क्यों है होती है तस्करी, किस काम आता है यह सांप

पकड़े गए आरोपितों ने बताया कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, बंगाल, हरियाणा जैसे राज्यों में दो मुंहे सांपों को पकड़कर गिरोहों को बेचने और फिर उनकी तस्करी विदेश में करने का धंधा करते है। पकड़े गए आरोपितों ने बताया कि युसूफ और इरफान को को दस लाख में बेचने आए थे। बाद में वह गिरोह उस सांप को विदेश में 45 लाख रुपये तक में बेच देता। पता तो यह भी चला है कि इसकी कीमत दो से तीन करोड़ रुपये तक होती है।

एसएसपी रोहित सजवाण ने बताया कि अभी तक तस्करों ने सांप बरामद नहीं हो पाया है। इसलिए उनसे पूछताछ की जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें