Move to Jagran APP

नहीं रुक रहा मिट्टी का अवैध खनन

क्षेत्र में मिट्टी खनन का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। खनन माफिया धरती का सीना छलनी कर अवैध कालोनी में भराव कर रहें हैं। यह सब राजनीतिक और कुछ लोगों की मिलीभगत से चल रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 30 Oct 2020 03:00 PM (IST)
नहीं रुक रहा मिट्टी का अवैध खनन
नहीं रुक रहा मिट्टी का अवैध खनन

मेरठ, जेएनएन। क्षेत्र में मिट्टी खनन का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। खनन माफिया धरती का सीना छलनी कर अवैध कालोनी में भराव कर रहें हैं। यह सब राजनीतिक और कुछ लोगों की मिलीभगत से चल रहा है।

सप्ताह पूर्व मखदूमपुर रोड स्थित नहर किनारे हो रहे खनन को बंद कराने गयी राजस्व टीम पर खनन माफियों ने हमला कर दौड़ा दिया था। पकड़े गये लोगों को छुड़ाकर जेसीबी व मिट्टी लदे ट्रैक्टर-ट्राली ले जाने में कामयाब रहे थे। इस दौरान टीम ने एक ट्रैक्टर-ट्राली को पकड़ लिया था। उस समय पुलिस की देरी से पहुंचने पर सवाल उठे थे, लेकिन गाड़ी स्टार्ट नहीं होने का बहाना बनाकर दामन बचाने का प्रयास किया था। उक्त मामले में दो नामजद समेत कई के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई थी। किंतु अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। क्षेत्र में दर्जनभर अभी भी ऐसे खेत हैं जहां खनन हो रहा है और रात-दिन डंपर व ट्रैक्टर-ट्राली मिट्टी भरकर दौड़ रहे हैं। कई जगह खेत कई-कई फुट नीचे हो गये लेकिन राजस्व विभाग आंखे मूंदे बैठा है। इस बाबत लोग शिकायत भी कर चुके हैं।

सड़कों में भी कर दिए गड्ढे

डंपर व ट्रैक्टर-ट्राली में मिट्टी भरने का कोई मानक नहीं है। ओवरलोड वाहनों के दौड़ने से सड़क बनने के साथ टूटने लगी हैं। नहर पटरी की सड़क समेत अन्य संपर्क सड़के टूट गई है, लेकिन कोई पुरसा हाल लेने वाला नहीं है। इस बाबत एसडीएम कमलेश गोयल ने बताया कि हलका लेखपाल से खनन स्थलों की रिपोर्ट मांगी है जल्द कार्रवाई की जाएगी।