Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

12वीं बोर्ड परीक्षा में ऐसे हल करें एकाउंटेंसी के पेपर, सबसे पहले करें बहुविकल्पीय सवाल; समय प्रबंध सबसे जरूरी

Board Exam Tips परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं अर्थशास्त्र का मॉडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को अच्छी तैयारी के लिए सीएबी इंटर कालेज के वाणिज्य प्रवक्ता डा. राजकुमार वर्मा कुछ जरूरी सुझाव भी दे रहे हैं। उनके अनुसार परीक्षार्थी लेखाशास्त्र की परीक्षा में बहुविकल्पीय और अति लघु उत्तरीय सवाल सबसे पहले हल करें।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Wed, 14 Feb 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स के जरिए आसानी से हल करें यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं वाणिज्य वर्ग के अर्थशास्त्र की परीक्षा

जागरण संवाददाता, मेरठ। UP Board Accountancy Exam: यूपी बोर्ड की कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में वाणिज्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए एकाउंटेंसी यानी अर्थशास्त्र का पेपर सबसे महत्वपूर्ण होता है। कम थ्योरी और अधिकतर अंकीय आधारित इस पेपर में परीक्षार्थी काफी अच्छा स्कोर करते हैं। गणित के पेपर की ही तरह एकाउंटेंसी में भी निरंतर अभ्यास की जरूरत होती है।

अति लघु उत्तरीय सवाल पहले हल करें

परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं अर्थशास्त्र का मॉडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को अच्छी तैयारी के लिए सीएबी इंटर कालेज के वाणिज्य प्रवक्ता डा. राजकुमार वर्मा कुछ जरूरी सुझाव भी दे रहे हैं। उनके अनुसार परीक्षार्थी लेखाशास्त्र की परीक्षा में बहुविकल्पीय और अति लघु उत्तरीय सवाल सबसे पहले हल करें।

समय प्रबंधन सबसे जरूरी

10 अंक वाले विस्तृत उत्तरीय संख्यात्मक व सैद्धांतिक प्रश्नों के उत्तर को प्रभावशाली करने के लिए समय प्रबंधन हर परीक्षार्थी के लिए जरूरी है। बहुविकल्पीय प्रश्न को एक मिनट, दो अंक के अति लघु प्रश्न दो मिनट, पांच अंक के लघु उत्तरीय प्रश्न को 10 मिनट और विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों को 20 से 25 मिनट में हल करें।

जो उत्तर अच्छे से याद हो उसे पहले लिखें

संख्यात्मक प्रश्न को हल करके उसके नीचे वर्किंग नोट लिखकर बताना चाहिए। जिससे प्रश्न के उत्तर की गणना को आसानी से स्पष्ट किया जा सके। परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा के पिछले सालों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करके महत्वपूर्ण पाठक व उनका वीडियो देखकर दोहराते रहें। जो प्रश्न परीक्षार्थी को सबसे अच्छा याद हो उसे सबसे पहले हल करना चाहिए।

जरूरी शब्द को हाईलाइट या अंडरलाइन करें

बहुविकल्पीय और अति लघु उत्तरीय प्रश्नों को सबसे पहले हल करना चाहिए। प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट अतिरिक्त मिलते हैं इसलिए ध्यान केंद्रित करके याद किए गए प्रश्नों को वरीयता क्रम में चिह्नित कर लें। उत्तर सरल सूक्ष्म व सटीक भाषा में ही लिखें। हेडिंग या महत्वपूर्ण शब्द को हाईलाइट या रेखांकित यानी अंडरलाइन कर दें।

यह भी पढ़ें-

रसायन विज्ञान के पेपर में रासायनिक अभिक्रिया पर जरूर दें ध्यान, इन टिप्स की मदद से आसानी से हल करें पेपर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर