Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board: इंटरमीडिएट परीक्षा में महत्वपूर्ण विषय है हिंदी, मात्राओं पर विशेष ध्यान दें छात्र; बीते वर्षों के प्रश्नों को करें हल

UP Board Hindi Paper परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए इंटरमीडिएट सामान्य हिंदी का माडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। साथ ही इस प्रश्नपत्र में अच्छे अंक लाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दे रही हैं चावली देवी आर्य कन्या इंटर कालेज ब्रहमपुरी मेरठ की हिंदी प्रवक्ता करुणा गौतम। प्रवक्ता गौतम का कहना है कि इंटरमीडिएट में हिंदी विषय भी बेहद महत्वपूर्ण विषय है।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 17 Feb 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
इंटरमीडिएट परीक्षा में हिंदी मात्राओं पर दें विशेष ध्यान परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, मेरठ। UP Board Hindi Paper: यूपी बोर्ड की वर्ष-2024 की परीक्षाएं जल्द शुरू होने वाली हैं। इंटरमीडिएट सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा पहले ही दिन आगामी 22 फरवरी को द्वितीय पाली में है।

परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए इंटरमीडिएट सामान्य हिंदी का माडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। साथ ही इस प्रश्नपत्र में अच्छे अंक लाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दे रही हैं चावली देवी आर्य कन्या इंटर कालेज ब्रह्मपुरी मेरठ की हिंदी प्रवक्ता करुणा गौतम।

प्रवक्ता गौतम का कहना है कि इंटरमीडिएट में हिंदी विषय भी बेहद महत्वपूर्ण विषय है। इस विषय में परीक्षार्थी थोड़ी सी सतर्कता और गंभीरता अच्छे अंक ला सकते हैं। हिंदी विषय में यह भी जरूरी है कि सुंदर लेखन और मात्राओं पर विशेष ध्यान दें।

सारांश व स्वपठित होता है एक प्रश्न

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट हिंदी विषय का प्रश्नपत्र दो भागों में विभाजित होता है। इनमें खंड क 50 अंकों का होता है, जिसमें गद्य पद्य का विकास और गद्यांश व पद्यांश पर आधारित प्रश्न, एक कवि और एक लेखक का साहित्यिक परिचय, कहानी का उद्देश्य अथवा सारांश, स्वपठित खंड के आधार पर एक प्रश्न आता है।

खानपान का भी ध्यान रखें छात्र

प्रश्नपत्र का दूसरा खंड ख भी 50 अंकों का है। जिसमें संस्कृत गद्यांश व पद्यांश, लोकोक्ति एवं मुहावरा, अपठित गद्यांश अथवा पद्यांश, व्याकरण व काव्य सौंदर्य के तत्व व पत्र लेखन है। प्रवक्ता करुणा गौतम का कहना है परीक्षा की तिथि बेहद नजदीक आ चुकी है। अब पूरी गंभीरता से परीक्षार्थी मन लगाकर अध्ययन करें और अपने खान-पान का ध्यान रखें।

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें

परीक्षार्थियों को सुझाव है परीक्षा में बेहतर अंक लाने के लिए पिछले सालों के प्रश्नपत्रों को हल करके देखें। अब समय सारिणी बनाकर अध्ययन करें। प्रश्नपत्र में जो कठिन प्रश्न आते हैं उन्हें बार-बार और शांत मन से पढ़ें।परीक्षा भवन में पूरी तरह तनावमुक्त रहें।

यह भी पढ़ें:

UP Board Exam: बोर्ड परीक्षा की घड़ी नजदीक, स्टूडेंट्स में बढ़ा एग्जाम फोबिया; इन उपायों से दूर करें एग्जाम स्ट्रेस

UP Board Exam: हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान के पेपर को इस तरह करें साल्व, अंग्रेजी में व्याकरण दिला सकते हैं अच्छे नंबर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर