Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी सरकार की स्मार्टफोन-टैबलेट योजना में बदलाव, अब सभी विद्यार्थियों के लिए E-KYC कराना अनिवार्य

यूपी सरकार की स्मार्टफोन - टैबलेट योजना में बदलाव किया गया है। स्मार्टफोन-टैबलेट वितरण में डुप्लीकेसी रोकने के लिए शासन ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। विद्यार्थियों का आधार प्रमाणीकरण डिजि शक्ति पोर्टल पर होगा । 67818 विद्यार्थियों का डाटा अपलोड किया गया है जिनमें से 24136 को स्मार्ट फोन और 4334 को टैबलेट दिया जा चुका है ।

By Aysha Sheikh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 10 Sep 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
बिना केवाईसी के विद्यार्थियों को नहीं मिलेंगे स्मार्ट फोन और टैबलेट - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, बागपत। जिले के विद्यार्थी विभिन्न विश्वविद्यालयों से संबद्ध महाविद्यालयों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। विद्यार्थियों को ई-केवाईसी के बिना स्मार्ट फोन और टैबलेट नहीं मिलेगा। शासन ने डुप्लीकेसी को रोकने के लिए यह निर्णय लिया है। महाविद्यालयों में हर विद्यार्थी की ई-केवाईसी यानी आधार का प्रमाणीकरण होगा।

आधार में किसी तरह की गड़बड़ी है तो विद्यार्थी पहले ही संशोधन करा लें।  प्रदेश सरकार ने स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों के लिए टैबलेट और स्मार्ट फोन योजना संचालित की हुई है।

योजना के तहत जिले में 24,136 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और 4,334 विद्यार्थियों को टैबलेट का वितरण किया जा चुका है। 67,818 विद्यार्थियों का डाटा डिजि शक्ति पोर्टल पर अपलोड है। इन विद्यार्थियों का डाटा सत्यापित किया जा रहा है। इस बीच शासन तक दो-दो बार योजना का लाभ लेने की शिकायत पहुंची है। 

शिकायतों को देखते हुए शासन ने निर्णय लिया है कि अब सभी विद्यार्थियों का आधार प्रमाणीकरण किया जाएगा। आधार प्रमाणीकरण डिजि शक्ति पोर्टल पर ही ई-प्रमाण मेरी पहचान पोर्टल के माध्यम से संपन्न कराया जाएगा।

आधार में गड़बड़ी है तो हो सकती है परेशानी

आधार प्रमाणीकरण के दौरान विवरण एक समान नहीं मिलता है तो विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण में डुप्लीकेसी को रोकने के लिए शासन से विद्यार्थियों की ई-केवाईसी कराने के आदेश हुए हैं। आदेश से सभी महाविद्यालयों को अवगत करा दिया गया है। -  नितिन कुमार, जिला समन्वयक समग्र शिक्षा माध्यमिक।

ये भी पढ़ें - 

अब हस्तिनापुर से सीधे पहुंचेंगे दिल्ली-नोएडा, रात 10 बजे तक हर आधा घंटे में मिलेगी बस; किराया भी ज्यादा नहीं