Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra: अधूरी रह गई 10 करोड़ के डीजे की टक्कर, झारखंड का सार्जन और 'रावण' के बीच मुकाबला पुलिस ने रोका

Surgeon And Ravan Dj In Kanwar Yatra Update News 10 करोड़ की लागत से बना झारखंड का डीजे सार्जन कांवड़ यात्रा में धूम मचा रहा था। तो नोएडा का रावण भी कम नहीं था। दोनों म्यूजिक सिस्टम जिस शहर से निकले लोग इन्हें देखने के लिए उत्सुक नजर आए थे। रावण पर कांवड़ यात्रा पर पथराव भी हुआ था। मेरठ पुलिस ने सार्जन और रावण का मुकाबला नहीं होने दिया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 03 Aug 2024 08:31 AM (IST)
Hero Image
सिवाया टोल प्लाजा से देर रात निकलता डीजे, जिसके साथ कांवड़ियों की भारी भीड़ चल रही थी। सौजन्य : पुलिस।

जागरण संवाददाता, मेरठ। करोड़ों की लागत वाला झारखंड का म्यूजिक सिस्टम (डीजे) बे आबरू होकर वापस लौट गया। नोएडा के रावण म्यूजिक सिस्टम से उसका मुकाबला नहीं हुआ। उल्टे मेरठ पुलिस ने दिल्ली-देहरादून हाईवे पर उसके कॉलम उतरवा दिए।

पुलिस नापी म्यूजिक सिस्टम की लंबाई, चौड़ाई

14 फुट चौड़े और 12 फीट ऊंचाई से अधिक वाले इस म्यूजिक सिस्टम की नपाई कराई। नपाई के आधार पर सार्जन, रावण, कसाना समेत 60 से अधिक म्यूजिक सिस्टम पर कार्रवाई करते हुए उनके लोहे के पाइपों को ग्राइंडर मशीन से कटवा दिया। पुलिस अपनी पंजिका के आधार पर मानक के विपरीत वाले 100 से अधिक म्यूजिक सिस्टम संचालकों को नोटिस देने की तैयारी कर रही है। सभी की वीडियो फुटेज व फोटो एकत्र होने के बाद यह नोटिस दिए जाएंगे।

म्यूजिक सिस्टम जहां से निकला, कांवड़ियों की भीड़ रही।

35 फीट की कांवड टकराने से झुलसे थे कांवड़िये

मंगलवार को दिल्ली-देहरादून हाईवे पर बागपत फ्लाईओवर के ऊपर 35 फीट ऊंची कांवड़ के हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से सात कांवड़िये झुलस गए थे। इस घटना के बाद पुलिस-प्रशासन सख्ती शुरू कर दी थी। हरिद्वार से मुजफ्फरनगर होते हुए मेरठ सीमा में प्रवेश करते ही सार्जन डीजे को रोक लिया गया। हंगामा होने के बाद इसे रोहटा रोड तक ले जाया गया। बाद में यहां से उसे कंकरखेड़ा के एलआइसी मैदान में ले गए।

लोहे के पाइप काटे गए

कंकरखेड़ा इंस्पेक्टर योगेश शर्मा के अनुसार, वहां उसके कॉलम व लाइट उतरवाने के साथ ही लोहे के पाइप भी काटे गए। इसके अलावा मोनू, न्यू अमर, रावण, बाहुबली, एआर, कसाना, राधा स्वामी, केएस, आरपीएम जैसे विशाल म्यूजिक सिस्टम को हाईवे चौकी के पास ही खुलवा दिया।

रावण डीजे के पुलिस ने कॉलम काटकर निकाले।

पल्लवपुरम एसओ मुन्नेश सिंह ने मोदीपुरम फ्लाईओवर के पास 10 म्यूजिक सिस्टम रुकवाकर उनकी नपाई कराई। मानक पूरे होने के बाद ही उन्हें आगे भेजा। पल्लवपुरम पुलिस ने विनायक व हैप्पी म्यूजिक सिस्टम को खुलवा दिया। दौराला इंस्पेक्टर उत्तम सिंह राठौर ने टोल प्लाजा के पास कई म्यूजिक सिस्टम के कालम उतरवाए।

ये भी पढ़ेंः अजब प्रेम की गजब कहानी: गायब प्रेमी को ढूंढ़ने मथुरा पहुंची विदेशी महिला, टूरिस्ट वीजा पर भारत घूमने आई थी पर्यटक

मानकों के विपरीत मिलने पर नोटिस

सीओ दौराला शुचिता सिंह ने बताया कि मानकों के विपरीत मिले म्यूजिक सिस्टम के संचालकों को नोटिस दिया जाएगा, ताकि अगले वर्ष वह तय मानकों का ध्यान रखें। एसपी यातायात राघवेन्द्र मिश्रा ने बताया कि मानक के विपरीत वाले 100 से अधिक म्यूजिक सिस्टम को चिह्लित किया गया है।

ये भी पढ़ेंः UP Weather today: आगरा में रिमझिम वर्षा तो बरेली में यलो अलर्ट जारी, यूपी में आज 35 जिलों में बारिश के आसार

रोहटा के नितिन ने बुक किया था डीजे सार्जन

मेरठ पुलिस के अनुसार झारखंड का सबसे बड़ा डीजे सार्जन को रोहटा के नितिन व अनुज ने बुक किया है। रोहटा रोड निवासी रवि और उसकी टीम ने नोएडा का सबसे बड़ा डीजे रावण, गाजियाबाद लोनी के डीजे कसाना को मेरठ के विनीत की टीम, बुलंदशहर के चौधरी डीजे को अजय लालकुर्ती और सदर के युवकों ने बुक किया। सार्जन व रावण डीजे उत्तराखंड में पाबंदी के बाद भी मेरठ की सीमा तक आ गए है। किसी ने उन्हें रास्ते में नहीं रोका।

म्यूजिक सिस्टम के पाइप और कॉलम पुलिस ने उतरवाए।

लाखों में की थी बुकिंग

डीजे रावण की बुकिंग 7.50 लाख, डीजे कसाना की 7 लाख, चौधरी डीजे की बुकिंग 6 लाख 50 हजार और मोनू डीजे की बुकिंग 5 लाख में हुई है। करीब 10 करोड़ की लागत वाला डीजे सार्जन 8 लाख में बुक हुआ है। इसमें जनरेटर, तेल समेत अन्य खर्च अलग हैं। डीजे बेस के लिए 40 स्पीकर लगाए गए है। इसकी धमक बेहद तेज होती है। 20 लाइनर वाले स्पीकर होते हैं जो आवाज में क्लीयरिटी है। एक डीजे पर स्पीकर की संख्या 60 तक है। कई डीजे ने इस बार अपने डीजे पर 70 से 80 स्पीकर लगाए हुए है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर