Move to Jagran APP

प्रोजेक्ट की जगह देखने पहुंची थी टीम, पता चली ऐसी बात- अब टूटेंगे 75 निर्माण; यूपी में फिर गरजेगा योगी का बुलडोजर

मेरठ में फिर से योगी का बुलडोजर गरजने वाला है। बच्चा पार्क चौराहे से सदर तहसील तक जलीकोठी नाले के ऊपर से प्रस्तावित एलिवेटेड रोड निर्माण के प्रोजेक्ट को लेकर एक बार फिर कवायद शुरू हो गई है। इस दौरान 75 अवैध कब्जे मिले जिन्हें हटवाने का निर्णय लिया गया। ऐसे में इन इलाकों से अवैध निर्माण हटाने के लिए जल्द ही बुलडोजर पहुंच सकता है।

By dileep patel Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 12 Jul 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
अवैध कब्जों को हटाता हुआ बुलडोजर - प्रतीकात्मक फोटो।

जागरण संवाददाता, मेरठ। बच्चा पार्क चौराहे से सदर तहसील तक जलीकोठी नाले के ऊपर से प्रस्तावित एलिवेटेड रोड निर्माण के प्रोजेक्ट को लेकर एक बार फिर कवायद शुरू हो गई है। गुरुवार को नगर आयुक्त डा. अमित पाल शर्मा ने सेतु निगम के अभियंताओं के साथ प्रोजेक्ट के स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान 75 अवैध कब्जे मिले, जिन्हें हटवाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए जिला प्रशासन की मदद ली जाएगी। साथ ही इस प्रोजेक्ट का नया प्रस्ताव बनाकर राज्य स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत नगर निगम भेजेगा।

जलीकोठी नाले के दोनों ओर 75 अवैध कब्जे

एलिवेटेड रोड बनाने का पूर्व में प्रस्ताव सेतु निगम द्वारा तैयार किया गया था। करीब 47.31 करोड़ की लागत अनुमानित की गई थी। नगर निगम इस प्रस्ताव का अध्ययन कर नया प्रस्ताव तैयार करेगा। नगर आयुक्त डा. अमित पाल शर्मा ने बताया कि निरीक्षण के समय यह तथ्य प्रकाश में आया कि इस 700 मीटर लंबाई के प्रस्तावित एलिवेटेड रोड के 250 मीटर हिस्से में जलीकोठी नाले के दोनों ओर 75 अवैध कब्जे हैं।

पक्के मकान या गोदाम बनाकर अतिक्रमण कर लिया गया है। सेतु निगम के अभियंताओं ने बताया कि पूर्व जिलाधिकारी अनिल धींगरा के समय भू-राजस्व की टीम ने स्थलीय निरीक्षण किया था। उस वक्त भी यही स्थिति मिली थी। नगर आयुक्त ने कहा कि सबसे पहले अवैध कब्जे हटाने होंगे।

इसके लिए भारी पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की अगुवाई में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाना होगा। अवैध कब्जेदारों को पहले भी नोटिस दिए गए थे। एक बार फिर उन्हें स्वयं हट जाने के लिए नोटिस दिया जाएगा। अवैध कब्जे हटने के बाद राज्य स्मार्ट सिटी योजना में नया प्रस्ताव भेजकर धनराशि की मांग शासन से की जाएगी।

ये भी पढ़ें - 

अब यूपी के इस इलाके में पहुंचा बुलडोजर, घर तोड़ने का काम शुरू; 23 आवास तोड़कर इस चीज का होगा निर्माण

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।