Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rapid Transit System: RRTS कनेक्ट ऐप के नए फीचर से नमो भारत के यात्रियों का सफर बनेगा और भी सुविधाजनक

Rapid transit systems नमो भारत ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अब और सुविधाओं का विस्तार किया गया है। ये लाभ उन्हें एप के माध्यम से मिल सकेगा। रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम से यात्री अपनी ट्रेन की लोकेशन टिकट बुकिंग तो बुक करा सकते हैं। यात्री कैब भी बुक कर सकते हैं। स्टेशन के पास से कौन सी बस होगी ये भी पता लगेगा।

By dileep patel Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 27 Jul 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
Meerut News: रेपिड रेल का फाइल फाेटो।

जागरण संवाददाता, मेरठ। देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (आरआरटीएस) के संचालित सेक्शन में नमो भारत ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस कनेक्ट ऐप को अपडेट किया है। जो गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इस ऐप में यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग के साथ कई नए फीचर जोड़े गए हैं, जो यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बना रहे हैं।

यात्री प्लान और जर्नी में जाकर बुक कर सकते हैं टिकट

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के जरिये यात्री प्लॉन योर जर्नी में जाकर अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते हैं, जिसे यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये भुगतान कर प्राप्त किया जा सकता है। ट्रांजेक्शन हिस्ट्री में जाकर यात्री अपनी पिछली सभी यात्राओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसका बिल भी डाउनलोड कर सकते हैं।

लाइव ट्रेन ट्रैकिंग सुविधा भी शुरू

एनसीआरटीसी ने लाइव ट्रेन ट्रैकिंग सुविधा भी शुरू की है, जो यात्री को उसके स्टेशन पर अगले 30 मिनट में उपलब्ध नमो भारत ट्रेनों की वास्तविक स्थिति और उसकी पूरी ट्रैकिंग को दर्शाएगी। यह यात्रियों को दिल्ली या मेरठ की दिशा में अगला स्टेशन कौन सा होगा और कितने किमी की दूरी पर आएगा व नमो भारत ट्रेन आपको वहां कितने मिनट में पहुंचा देगी, यह भी बताएगी। इसमें सप्ताह के सभी दिनों में ट्रेन सेवा शुरू होने और रात्रि में समाप्त होने की पूरी समय सारणी भी दी गयी है।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra 2024: मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रा की सुरक्षा के लिए ATS तैनात, रास्तों की ड्रोन से निगरानी

बस स्टॉप की भी जानकारी मिलेगी

ऐप में फीडर बस सर्विस का विकल्प भी दिया गया है। इसकी मदद से यात्री लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए फीडर बस सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यात्रा आरंभ करने के स्थान से नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन आने और जाने के लिए उपलब्ध सभी बस स्टॉप का विवरण भी जान सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Paris Olympics 2024: एशियाई लक्ष्य भेदा, अब ओलिंपिक की बारी; पारुल चौधरी की 15-30 सेकेंड टाइमिंग सुधरी तो पदक तय

इन बस स्टॉप पर बस के आने और जाने का समय भी दिया गया है, ताकि उसके अनुसार यात्री अपनी यात्रा प्लान कर सकें। इतना ही नहीं आरआरटीएस के यात्रियों को स्टेशनों पर बाइक, ऑटो और कैब बुक करने लिए रैपिडो ऐप का लिंक भी दिया गया है, जिसकी मदद से यात्री एक क्लिक पर सीधे रैपिडो ऐप में जाकर अपनी राइड बुक कर सकते हैं।