Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut News: अचानक जाम हुए जालंधर एक्सप्रेस ट्रेन के पहिए, यात्रियों को लगा जोरदार झटका; एक-दूसरे पर गिरे

Meerut News In Hindi सकौती और दादरी फ्लाईओवर के बीच जालंधर एक्सप्रेस ट्रेन के पहिये अचानक जाम हो जाने से ट्रेन में बैठे यात्री दहशत में आ गए। कुछ यात्री ट्रेन से कूदने लगे। करीब आधा घंटे तक ट्रेन खड़ी रही। इसके बाद सिटी स्टेशन पर ट्रेन के कोच का परीक्षण हुआ। तब इसे रवाना किया। ट्रेन पंजाब से दिल्ली जा रही थी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 20 Aug 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
Meerut News: ट्रेन की सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, मोदीपुरम (मेरठ)। पंजाब से दिल्ली जा रही जालंधर एक्सप्रेस ट्रेन के पहिये सकौती और दादरी फ्लाईओवर के बीच में एकाएक जाम हो गए। ट्रेन के अचानक रुकने से तेज झटका लगा, जिससे यात्री एक-दूसरे पर गिर गए। इसी बीच तीन कोच के पहियों के पास से धुंआ निकलता देख यात्रियों में अफरा तफरी मच गई। किसी अनहोनी की आशंका से कुछ यात्री कोच से कूद गए।

दौराला पुलिस और सकौती से तकनीकी स्टाफ मौके पर पहुंचा। आधा घंटे की मशक्कत के बाद ट्रेन को रवाना हुई। रेलवे के अधिकारियों ने एक साथ दो कोचों में चेनपुलिंग के चलते ट्रेन के अचानक रुकने की बात कही है। मुजफ्फरनगर से जालंधर एक्सप्रेस 10:55 बजे सुबह दिल्ली के लिए रवाना हुई। सकौती दादरी फ्लाईओवर के पास सुबह साढ़े 11 बजे के आसपास पहले ट्रेन में अचानक ब्रेक लगने से तेज झटका लगा। सोमवार सुबह साढ़े 11 बजे तकनीकी खराबी की वजह से सकौती स्टेशन से पहले ट्रेन के अचानक ब्रेक लगने से तेज झटका लगा।

धीमी थी ट्रेन की रफ्तार

सकौती स्टेशन आने वाला था इसलिए ट्रेन की रफ्तार कम थी। तीन कोच के पहियों से धुआं निकलने लगा। इंस्पेक्टर दौराला उत्तम सिंह राठौर ने बताया कि सकौती से तकनीकि स्टाफ पहुंचा। 35 मिनट बाद ट्रेन रवाना हुई। ट्रेन के गार्ड ने मेरठ सिटी स्टेशन पर सूचना दी। सिटी स्टेशन ट्रेन एक घंटा विलंब से दोपहर 12:30 बजे पहुंची। जब ट्रेन सिटी स्टेशन पहुंची तो धुंआ निकलने वाले तीनों कोच का करीब बीस मिनट तक अलग-अलग टीमों ने परीक्षण किया। स्टेशन के अधिकारियों के अनुसार परीक्षण में कोई खामी नहीं पाई गई, जिसके बाद ट्रेन को रवाना कर दिया गया।

ये भी पढ़ेंः Agra News: यूसुफ और फिरोज ने रात में 2.5 KM तक किया युवती का पीछा, स्कूटी से गिराने की कोशिश

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का अलर्ट, आगरा-कानपुर में कैसा रहेगा मौसम, देखें अपडेट

दो कोचों में एक साथ चेनपुलिंग

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि आरंभिक जांच में सामने आया है कि दो कोचों में एक साथ चेनपुलिंग की गई। जिसके चलते ब्रेक ब्लाक जाम हुआ। जिसके चलते धुआं निकला।

तेज झटका लगने से यात्रियों के उड़े होश

ट्रेन में सवार पंजाब निवासी मंजीत सिंह, सुरेंद्र सिंह, नरेंद्र सिंह ने बताया कि वह मोदीनगर रिश्तेदार के घर जा रहे हैं। इनका कहना था कि अचानक तेज झटका लगने पर एक पल को लगा कि कहीं ट्रेन पलट तो नहीं गई। इसके बाद बाहर झांककर देखा तो पहियों से धुंआ निकल रहा था। इसके बाद कुछ यात्री ट्रेन से कूद गए।

आमतौर पर यह होता है धुआं निकलने का कारण

जब ट्रेन में ब्रेक लगते हैं, तब ब्रेक ब्लाक या ब्रेक शू पहिए से चिपक जाते हैं, ताकि ट्रेन की गति कम हो सके। घर्षण से अत्यधिक ऊष्मा उत्पन्न होती है। एक्सल बाक्स में लुब्रिकेंट भरा होता है, जो तारकोल की तरह कठोर पदार्थ होता है। जिसके जलने से धुंआ निकलता है या आमतौर पर दुर्गंध आती है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर